गुरुवार की रात तक, मेरे पास फ़ुटबॉल का अपना लंबा सप्ताहांत था।


राष्ट्रपति दिवस की छुट्टी से हमें एक अतिरिक्त दिन का उपहार मिला है, मैंने शनिवार को एलएएफसी की पहली टीम के साथ अपना सप्ताहांत शुरू करने की योजना बनाई है। फिर उम्मीद है, मैं सोमवार को कार्सन में एलएएफसी अकादमी को जनरेशन एडिडास कप फाइनल में सुरक्षित योग्यता देखकर चीजों को बंद कर दूंगा।


कम से कम वह योजना थी।


जैसा कि चीजें होतीं, अकादमी के पास मेरे लिए अतिरिक्त समय नहीं था। वास्तव में, उन्होंने ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल किया और बाद में जनरेशन एडिडास कप फाइनल में उस समय के आसपास बर्थ हासिल की, जब मैंने शनिवार को कैलिफोर्निया स्टेडियम के बैंक में प्रेस बॉक्स छोड़ा था।


शुक्रवार को टिम्बर्स अकादमी के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट के माध्यम से जीत के साथ सप्ताहांत की शुरुआत करते हुए, एलएएफसी ने अगले दिन साउंडर्स अकादमी को 3-1 से हरा दिया। दो जीत, यूटा में आयोजित अक्टूबर के मैचों के दौर में एलएएफसी की तीन जीत के साथ मिलकर, एक मैच खेलने के साथ पांच अंकों के अंतर को खोल दिया। ऐसे में वैंकूवर के खिलाफ सोमवार के मैच को महज औपचारिकता बनाना।

“स्टाफ और खिलाड़ियों को बहुत सारा श्रेय जाने की जरूरत है। यह पहला समूह है जिसे हमने तीन साल पहले शुरू किया था, और उन्हें इस स्तर तक प्रगति करने के लिए, हम जानते हैं कि इस सबसे पुराने आयु वर्ग और हमारी पहली टीम के बीच की खाई को पाटने के लिए क्या काम करना है। और वह काम चल रहा है, ”एलएएफसी के जीएम जॉन थोरिंगटन ने एलएएफसी के यू15 के महत्व के बारे में कहा जो जेनरेशन एडिडास कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर रहे हैं। "लेकिन उपलब्धियां अपने लिए बोलती हैं। इस समूह के साथ प्रशिक्षकों ने जो काम किया है, प्रतिभा की पहचान करने वाले स्काउट्स और उस प्रतिभा को विकसित करने के लिए, वे एक शानदार शुरुआत के लिए तैयार हैं। ”


वैंकूवर के खिलाफ, एलएएफसी अकादमी ने उस तरह की पहली छमाही पेश की, जिसकी आप एक युवा टीम से उम्मीद कर सकते हैं जो जानता है कि समूह में शीर्ष स्थान पहले से ही हाथ में है। कुछ हद तक असमान पहली छमाही, जिसमें ऐसा लगा कि एलएएफसी ने आधे भवन के अधिकांश हिस्से को पीछे से ऊपर खर्च किया है, जिसके परिणामस्वरूप 0-0 का स्कोर है।


अंतराल पर अपने पक्ष को फिर से संगठित करते हुए, एलएएफसी अकादमी के कोच क्रिस्टियानो स्कापोलो ने अपनी टीम को एक सुव्यवस्थित वैंकूवर टीम के खिलाफ तेजी से खेलने और विभिन्न विचारों का पता लगाने के लिए प्रेरित किया।


स्कैपोलो की टीम ने दूसरे हाफ में उस टीम की तरह अधिक प्रतिक्रिया दी, जिसने उस समय टूर्नामेंट में सिर्फ एक बार जीतते हुए 14 बार स्कोर किया था। क्षेत्र के केंद्रीय क्षेत्रों की जांच करते हुए, U15s ने वैंकूवर लाइनों के बीच बेहतर प्रवेश कोण बनाए और अधिक हमलावर विकल्प आगे बढ़ने के साथ। लेकिन एरिक डुएनास की शुरुआत तक यह नहीं था कि एलएएफसी अकादमी को अपनी सफलता मिली।


फिर से शुरू होने के कुछ मिनट बाद मैच में आने के बाद, डुएनास ने दाहिने हाथ के नीचे एक ऊर्जावान बिट खेलने के माध्यम से तत्काल प्रभाव डाला। सही टचलाइन को आगे बढ़ाते हुए, डुएनास ने अपने वैंकूवर समकक्ष के टर्नओवर के साथ मिडफ़ील्ड के ठीक पहले दबाव को एक अवसर में बदल दिया। गेंद पर, डिफेंडर वैंकूवर पेनल्टी क्षेत्र की ओर दौड़े और एक लो क्रॉस भेजा जो शुरू में फॉरवर्ड एल्मर जुआरेज के निकट पोस्ट रन से बाहर हो गया। सौभाग्य से, एलएएफसी ने अभी भी नाथन ऑर्डाज़ के देर से चलने के माध्यम से पूंजीकरण किया। साधारण टैप-इन ने इसे 1-0 कर दिया।


स्कापोलो ने मैच के बाद कहा, "क्लब में हमारा दर्शन निश्चित रूप से उन्हें सफल होने के विकल्प देना है, लेकिन दिन के अंत में, हमें खिलाड़ी को अपने तरीके से सफल होने के लिए स्वतंत्र होने देना होगा।" "इससे मदद मिल सकती है अगर वे राष्ट्रीय टीमों की तरह एक अलग शैली के साथ अन्य टीमों में शामिल होने जा रहे हैं। यहां एलएएफसी में, हम बहुत सावधानी से सुनिश्चित करते हैं कि हम कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी मदद करें, लेकिन हम उन्हें विचारों को खोजने और मैदान पर समस्याओं को हल करने की स्वतंत्रता देते हैं। ”


अब निशान से बाहर, एलएएफसी ने वैंकूवर लक्ष्य पर दबाव बढ़ाया। कुछ मौके भीख मांगने गए, लेकिन बढ़े हुए टेम्पो ने ब्लैक एंड गोल्ड का पक्ष लिया। और दूसरे हाफ के विकल्प के माध्यम से बढ़त को दोगुना कर दिया गया।


डायलन प्रेस्टो एलएएफसी सेट पीस को साफ़ करने में वैंकूवर की अक्षमता का लाभार्थी था। अपने पेनल्टी क्षेत्र से परे प्रारंभिक सेवा प्राप्त करने में विफल रहने के बाद, वैंकूवर केवल पीछा कर सका क्योंकि एलएएफसी ने गेंद को क्षेत्र के केंद्र में पेस्टो में स्थानांतरित कर दिया। शूट करने के लिए एक खुली गली के साथ, प्रेस्टो ने कोई गलती नहीं की, अपने दाहिने पैर के शॉट को नेट के निचले कोने में डाल दिया।


व्हाईटकैप्स को एक कोने की किक के माध्यम से कुछ ही मिनटों के साथ सांत्वना लक्ष्य मिल जाएगा। लेकिन इसने अपरिहार्य में ही देरी कर दी क्योंकि एलएएफसी ने क्वालीफाइंग का अपना पांचवां और अंतिम मैच जीता।


कुल मिलाकर, LAFC ने अगले दौर में योग्यता हासिल करने के रास्ते में 17 अंक अर्जित किए, जो U15 डिवीजन में 21 प्रतियोगियों में से सबसे अधिक है। टोरंटो एफसी, न्यूयॉर्क रेड बुल और फिलाडेल्फिया यूनियन की अकादमियों के साथ, एलएएफसी अप्रैल के मध्य में फ्रिस्को, टेक्सास में आयोजित जनरेशन एडिडास कप फाइनल में चार लीगा एमएक्स पक्षों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आगे बढ़ता है। यह एक उपलब्धि है जिसे कम करके नहीं आंका जा सकता है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि U15 खिलाड़ियों का यह समूह LAFC अकादमी की उत्पत्ति था और अपने पहले प्रयास में फाइनल में पहुंचने की कोशिश कर रहा था।


"यह सुपर स्पेशल है। पहले प्रयास करें, अंतिम दौर में पहुंचने में सक्षम होने के नाते, यह बहुत खास है, "एलएएफसी अकादमी के निदेशक टोड सलदाना ने कहा कि यह अकादमी की अन्य उपलब्धियों के साथ कहां है। "और यह इन लोगों को अधिक अनुभव देता है, जो महत्वपूर्ण है। लेकिन साथ ही, यह उनके पीछे आने वालों के लिए भी मानक निर्धारित करता है।


"हमने उस दौर से बाहर निकलने के लिए जो किया वह किया और लोगों को यह दिखाने का मौका दिया कि वे यहां प्रतियोगिता के खिलाफ क्या कर सकते हैं। लेकिन यह वह अगला टेस्ट होने जा रहा है। अब हम यह देखना शुरू करते हैं कि वे अन्य एमएलएस अकादमियों के मुकाबले कैसे मूल्यांकन करते हैं और कौन से व्यक्ति संभावित संभावित दिखते हैं। तो, फाइनल एक और परीक्षा है लेकिन दूसरे स्तर पर। यह हमें और भी बेहतर फिल्टर देगा कि हमारे खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।"

2023 सीज़न सदस्यता

आपकी जमा राशि आपको पूर्व-बिक्री पहुंच सहित सीमित एलएएफसी सदस्यता लाभों तक तत्काल पहुंच प्रदान करेगी।

नवीनतम एलएएफसी विकास प्राप्त करें

जिसमें विशेष आमंत्रण और ऑफ़र, अकादमी अपडेट और समुदाय में शामिल होने के अवसर शामिल हैं।