एलएएफसी ने 12 मार्च को कैलिफोर्निया स्टेडियम के बैंक में लीगा एमएक्स के क्रूज़ अज़ुल के खिलाफ अपने कॉनकाकैफ़ चैंपियंस लीग मैच को रद्द किए पांच महीने से अधिक समय हो गया है, वैश्विक COVID-19 महामारी से पहले गिरने वाला पहला डोमिनोज़ अंततः एमएलएस सीज़न को एक डरावना पड़ाव पर ले आया। . जैसे ही पूरे देश और दुनिया में महामारी फैल गई, अनगिनत खेल आयोजनों और बड़े पैमाने पर सामाजिक कार्यक्रमों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रद्द कर दिया गया।


ऐसा लग रहा था कि पेशेवर खेल जल्द ही वापस नहीं आएंगे, जब तक कि NWSL और फिर MLS


एक टूर्नामेंट की योजना की घोषणा की जहां सभी टीमें एक ही स्थान पर सह-अस्तित्व में होंगी, एक "बुलबुला जैसा" पारिस्थितिकी तंत्र जिसमें सभी प्रतिभागियों को सुरक्षित रखने के लिए सिस्टम और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का एक पूरा सेट होगा।



"बुलबुले में निश्चित रूप से विश्वास था," एलएएफसी के मुख्य कोच बॉब ब्रैडली ने कहा। "हर दूसरे दिन परीक्षण के साथ, और जब आप नकारात्मक परीक्षण प्राप्त करना जारी रखते हैं और हर कोई बस सराहना करता है कि क्या हो रहा है, तो वे ऊटपटांग और इस तथ्य का आनंद ले सकते हैं कि हम मैदान पर प्रशिक्षण और निश्चित रूप से मैच खेल रहे हैं।"


अब, एलएएफसी बुलबुले से बाहर हो गया है और लॉस एंजिल्स में घर वापस आ गया है, जहां खिलाड़ी कम प्रतिबंधों और कम नियंत्रण में होंगे। लेकिन एलएएफसी के लिए, अपने खिलाड़ियों को एक ऐसे शहर में स्वस्थ और सुरक्षित रखना जो अभी भी बड़ी संख्या में संक्रमण से जूझ रहे हैं, एक और परीक्षण है जिससे कर्मचारी महीनों से निपटने की तैयारी कर रहे हैं।


"जब चीजें [शुरू में] बंद हो गईं, उस समय बड़ा फोकस शिक्षा और लोगों को यह बताना था कि क्या हो रहा है," एलएएफसी हेड एथलेटिक ट्रेनर शॉन कुपिक ने कहा। “हम खिलाड़ियों को सर्वोत्तम प्रथाओं से लेकर वायरस के बारे में जानकारी तक, खुद को सुरक्षित रखने के तरीकों, स्वच्छता की आदतों, शारीरिक दूरी, उन सभी के बारे में बताना चाहते थे। यह पहले चरण का एक बड़ा हिस्सा था।"


युवा, सक्रिय पेशेवर एथलीटों के एक समूह के लिए, संक्रमण हमेशा आसान नहीं था।


"यह बहुत से लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव था," एलएएफसी के डिफेंडर ट्रिस्टन ब्लैकमन ने कहा। "आप बाहर जाने और उन चीजों को करने के लिए उपयोग कर रहे हैं जो आप करना पसंद करते हैं। इसलिए, एक बार जब हमें आदेश मिला कि हमें घर के अंदर रहना है तो यह एक बहुत बड़ा बदलाव था। लेकिन मुझे लगता है कि ऑरलैंडो में जो होने जा रहा था, उसके लिए हमें उस तरह का सेट अप करना था, और इस तरह की समझ है कि हम किस तरह की जीवन शैली में प्रवेश कर रहे थे। ”


एक बार जब टीम बुलबुले से बाहर हो गई, तो कुपिएक ने उस व्यापक कार्य को जारी रखा जो प्रशिक्षण, चिकित्सा और कोचिंग स्टाफ शुरू से कर रहा है।


"एक बात जो मैंने सभी से कही है, वह यह है कि COVID-19 ने एक-चरणीय प्रक्रिया, एक बहु-चरणीय प्रक्रिया बना दी है," कुपिक ने कहा। "तो मेरी दैनिक जिम्मेदारियां, उदाहरण के लिए, जो कुछ भी मैं सामान्य रूप से करता हूं, उसके ऊपर, अब उन कार्यों में से कुछ को करने के लिए, मेरे पास ये सभी अन्य प्रोटोकॉल और प्रक्रियाएं हैं जिन्हें मुझे लागू करना है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुझे दिन की शुरुआत में यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हर कोई इमारत में आने के लिए आज्ञाकारी हो। ”


यह कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि लॉस एंजिल्स राज्य और देश में एक वायरस हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है। उनके चारों ओर की स्थिति अब उस समय से बहुत दूर है जब खिलाड़ियों को विश्वास था कि वे ऑरलैंडो में सुरक्षित वातावरण में हैं।


"आपके पास बुलबुले में नियंत्रण की भावना थी कि आप उन लोगों को जानते थे जिनके साथ आप दैनिक आधार पर घूम रहे थे, लगभग निश्चित रूप से, सुरक्षित थे," कुपीक ने कहा। "एक बार जब आप घर वापस आ जाते हैं, तो आप कितने लोगों के साथ निकट संपर्क में हैं, इस पर निर्भर करता है कि वह तत्व अब चीजों को बदल देता है। आप अपने साथियों के लिए सब कुछ कैसे नियंत्रित करने जा रहे हैं? खासकर जब, उदाहरण के लिए, उनके पास पांच का परिवार हो सकता है, और वे सभी संभावित रूप से सही काम कर रहे हैं या नहीं भी कर सकते हैं।"


कुपिक और कोचिंग स्टाफ के लिए यह सुनिश्चित करना वास्तविक चुनौती है कि खिलाड़ी यह सुनिश्चित करें कि हर कोई स्वस्थ रहे।


"यह स्पष्ट है कि हम बहुत अलग समय में रह रहे हैं," एलएएफसी मिडफील्डर पंचो गिनेला ने कहा। "उस ने कहा, हम सभी बहुत आभारी हैं कि हमारे पास प्रतिस्पर्धा करने और हर दिन प्रशिक्षित करने में सक्षम होने का अवसर है। शुक्र है कि हमारे समूह में कोई सकारात्मक परीक्षण नहीं हुआ है और हमें जिम्मेदार बने रहना चाहिए।”


ब्रैडली ने इस बात पर जोर दिया कि इस नए युग में प्रत्येक खिलाड़ी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए।


ब्रैडली ने कहा, "लॉस एंजिल्स में वापस आने पर हमने सभी को याद दिलाया कि अब अनुशासन, जिम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण है।" "यह सुनिश्चित करना कि जब वे प्रशिक्षण केंद्र छोड़ते हैं तो वे अभी भी घर पर अच्छा काम कर रहे हैं। हम जानते हैं कि यह वायरस अभी भी हमारे आसपास है, और इसलिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हर कोई स्मार्ट और मेहनती है, और हम चीजों को आगे बढ़ाना जारी रख सकते हैं।”

2023 सीज़न सदस्यता

आपकी जमा राशि आपको पूर्व-बिक्री पहुंच सहित सीमित एलएएफसी सदस्यता लाभों तक तत्काल पहुंच प्रदान करेगी।

नवीनतम एलएएफसी विकास प्राप्त करें

जिसमें विशेष आमंत्रण और ऑफ़र, अकादमी अपडेट और समुदाय में शामिल होने के अवसर शामिल हैं।