2021 एमएलएस रोस्टर संरचना

एक मेजर लीग सॉकर क्लब के सक्रिय रोस्टर में अधिकतम 30 खिलाड़ी शामिल होते हैं। सभी 30 खिलाड़ी नियमित सीज़न और प्लेऑफ़ के दौरान खेल-दिवस टीम में चयन के लिए पात्र हैं।

वेतन बजट के अलावा, प्रत्येक एमएलएस क्लब खिलाड़ी मुआवजे पर अतिरिक्त धनराशि खर्च कर सकता है, जिसमें लीग-वाइड आवंटन पूल (सामान्य आवंटन धन), लक्षित आवंटन राशि की विवेकाधीन राशि, वेतन बजट के बाहर नामित खिलाड़ियों की लागत शामिल है। वेतन बजट के बाहर U22 पहल स्लॉट की लागत, और पूरक रोस्टर (रोस्टर स्लॉट 21-30) पर खर्च किया गया पैसा।

वरिष्ठ रोस्टर

रोस्टर स्लॉट 1-20 पर कब्जा करने वाले 20 खिलाड़ियों तक, क्लब के 2020 वेतन बजट $ 4,900,000 के खिलाफ गिना जाता है और उन्हें सामूहिक रूप से क्लब के सीनियर रोस्टर के रूप में संदर्भित किया जाता है।

  • क्लबों को रोस्टर स्लॉट 19 और 20 भरने की आवश्यकता नहीं है, और क्लब अपने पूरे वेतन बजट को 18 सीनियर रोस्टर खिलाड़ियों में फैला सकते हैं। 18 से कम उम्र के प्रत्येक सीनियर रोस्टर स्लॉट के लिए क्लब के वेतन बजट के लिए न्यूनतम वेतन बजट शुल्क लगाया जाएगा।
  • एक क्लब के सीनियर रोस्टर में 20 से अधिक खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं, जो सीज़न-एंडिंग इंजरी, घायल सूची और ऋण अपवादों के अधीन है।
  • एकल खिलाड़ी के लिए अधिकतम वेतन बजट शुल्क $612,500 है। (खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क को कम करने के विवरण के लिए नीचे आवंटन राशि अनुभाग देखें।)

पूरक रोस्टर

पूरक रोस्टर (स्लॉट 21-30) पर खिलाड़ियों का वेतन क्लब के वेतन बजट में नहीं गिना जाता है।

एक क्लब के पूरक रोस्टर पर दस से अधिक खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं, जो सीज़न-एंडिंग इंजरी, घायल सूची और ऋण अपवादों के अधीन है। सभी पीढ़ी के एडिडास खिलाड़ी अपने अनुबंध की प्रारंभिक गारंटी अवधि के दौरान पूरक रोस्टर खिलाड़ी हैं।

स्लॉट 21-24

  • स्लॉट 21-24 को (i) सीनियर मिनिमम सैलरी प्लेयर्स (2021 में $81,375) से भरा जा सकता है, जिसमें होमग्रोन प्लेयर्स, (ii) जेनरेशन एडिडास प्लेयर्स, (iii) एमएलएस सुपरड्राफ्ट के लिए पात्र विशेष रूप से नामित खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं; या (iv) घरेलू खिलाड़ी सब्सिडी के अधीन वरिष्ठ न्यूनतम वेतन से अधिक कमाते हैं।
  • 21-24 के स्लॉट में सभी खिलाड़ियों को मूल वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए जो कम से कम वरिष्ठ न्यूनतम वेतन ($ 81,375) है।

स्लॉट 25-28

  • स्लॉट 25-28 (i) रिजर्व न्यूनतम वेतन (2021 में $63,547) अर्जित करने वाले खिलाड़ियों से भरे जा सकते हैं, जिसमें होमग्रोन खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं, या (ii) होमग्रोन प्लेयर्स सब्सिडी के अधीन रिजर्व न्यूनतम वेतन से अधिक कमाई करने वाले घरेलू खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।
  • रिजर्व न्यूनतम वेतन खिलाड़ियों को लीग वर्ष के दौरान 24 वर्ष या उससे कम उम्र का होना चाहिए (खिलाड़ी की आयु वर्ष के आधार पर निर्धारित की जाती है - जन्म की तारीख नहीं)।
  • ये स्लॉट सीनियर मिनिमम सैलरी प्लेयर्स से नहीं भरे जा सकते हैं (जब तक कि वे होमग्रोन प्लेयर्स सब्सिडी के अधीन नहीं हैं) या जेनरेशन एडिडास प्लेयर्स।
  • स्लॉट 25-28 में सभी खिलाड़ियों को मूल वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए जो कम से कम आरक्षित न्यूनतम वेतन ($ 63,547) है।

स्लॉट 29-30

  • स्लॉट 29 और 30 को घरेलू खिलाड़ियों से भरा जाना चाहिए (i) रिजर्व न्यूनतम वेतन (2021 में $63,547) अर्जित करना या (ii) होमग्रोन प्लेयर सब्सिडी के अधीन रिजर्व न्यूनतम वेतन से अधिक कमाई करना।
  • रोस्टर स्लॉट 29-30 में सभी खिलाड़ियों को एक आधार वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए जो कम से कम आरक्षित न्यूनतम वेतन है।

देसी खिलाड़ी सब्सिडी

  • पूरक रोस्टर स्लॉट 21-30 में घरेलू खिलाड़ी प्रत्येक वर्ष कुल मिलाकर $125,000 तक अर्जित कर सकते हैं जो आरक्षित न्यूनतम वेतन (यदि स्लॉट 25-30 पर कब्जा कर रहे हैं) या वरिष्ठ न्यूनतम वेतन (यदि स्लॉट 21-24 पर कब्जा कर रहे हैं) से अधिक है।
  • क्लब अपने पहले एमएलएस अनुबंध के लिए नए होमग्रोन प्लेयर्स पर हस्ताक्षर करने के लिए अपने वर्तमान में उपलब्ध लक्षित आवंटन राशि के $ 200,000 तक का उपयोग कर सकते हैं, जो लीग की समीक्षा और अनुमोदन के अधीन है। लक्षित आवंटन राशि का उपयोग किसी घरेलू खिलाड़ी पर नहीं किया जा सकता है जिस पर पहले MLS में हस्ताक्षर किए गए हैं।

2021 रोस्टर अनुपालन, रोस्टर फ्रीज और ट्रांसफर विंडो तिथियां

  • 2021 रोस्टर अनुपालन तिथि 16 अप्रैल, 2021 (या 16 अप्रैल, 2021 को 16 अप्रैल, 2021 को एमएलएस मैच खेलने वाले क्लबों के लिए 15 अप्रैल, 2021) है, जिस समय क्लबों को 20201 एमएलएस सीज़न की शुरुआत में रोस्टर और बजट के अनुरूप होना चाहिए।
  • 2021 रोस्टर फ्रीज की तारीख 15 सितंबर, 2021 है, जिस समय क्लबों को अपना अंतिम 30-मैन रोस्टर जमा करना होगा। उस तारीख से MLS कप के अगले दिन तक रोस्टर नहीं बदले जा सकते।

पंजीकरण विंडो - जिन तारीखों के बीच MLS किसी दूसरे देश में अनुबंध के तहत खिलाड़ी के अंतर्राष्ट्रीय स्थानांतरण प्रमाणपत्र का अनुरोध कर सकता है - वे इस प्रकार हैं:

प्राथमिक स्थानांतरण विंडो:बुध।, 10 मार्च - मंगल।, 1 जून, 2021

माध्यमिक स्थानांतरण विंडो:बुध।, 7 जुलाई - गुरुवार, 5 अगस्त, 2021

रोस्टर पर खिलाड़ी श्रेणियां

घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय

2021 में, कुल 216 अंतर्राष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट 27 क्लबों में विभाजित किए गए हैं। ये रोस्टर स्लॉट पूरे सीज़न की वृद्धि में व्यापार योग्य हैं, जैसे कि कुछ क्लबों में आठ से अधिक हो सकते हैं और कुछ क्लबों में किसी भी सीज़न के दौरान आठ से कम हो सकते हैं। ट्रेडों के साथ, प्रत्येक क्लब के रोस्टर पर अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

घरेलू खिलाड़ी

अमेरिका स्थित क्लब: अमेरिकी क्लबों के लिए, एक घरेलू खिलाड़ी या तो एक अमेरिकी नागरिक है, एक स्थायी निवासी (यानी, एक ग्रीन कार्ड धारक), एक निश्चित अन्य विशेष स्थिति का धारक (जैसे, शरणार्थी या शरण का दर्जा दिया गया है) या एक खिलाड़ी जो इसके तहत अर्हता प्राप्त करता है 2021 (7 जुलाई, 2021) में सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो खोलकर होमग्रोन इंटरनेशनल रूल। यूएस क्लब के रोस्टर में यूएस डोमेस्टिक प्लेयर्स की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

कनाडा स्थित क्लब: कनाडाई क्लबों के लिए, एक घरेलू खिलाड़ी या तो एक कनाडाई नागरिक होता है या कुछ अन्य विशेष स्थिति का धारक होता है (यानी, जिसे शरणार्थी या शरण का दर्जा दिया गया हो), एक खिलाड़ी जो होमग्रोन इंटरनेशनल रूल के तहत अर्हता प्राप्त करता है, या एक यूएस डोमेस्टिक प्लेयर ओपनिंग द्वारा 2021 (7 जुलाई, 2021) में सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो का। एक कनाडाई क्लब के रोस्टर पर कनाडाई घरेलू खिलाड़ियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

  • कनाडा के क्लब के रोस्टर पर यूएस डोमेस्टिक प्लेयर्स या कैनेडियन डोमेस्टिक प्लेयर्स की संख्या की कोई सीमा नहीं है; बशर्ते, कि एक कनाडाई क्लब को हर समय अपने रोस्टर पर कम से कम तीन कनाडाई घरेलू खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है।

स्वदेशी अंतर्राष्ट्रीय नियम

कोई भी खिलाड़ी जो यूएस या कनाडा में एमएलएस क्लब अकादमी के सदस्य के रूप में होमग्रोन प्लेयर के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करता है, या कनाडाई स्वीकृत युवा क्लब के सदस्य के रूप में समान आवश्यकताओं को पूरा करता है, उसे घरेलू खिलाड़ी के रूप में गिना जाएगा ( यानी, वह एक अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा नहीं करेगा) यूएस और कनाडाई क्लब रोस्टर दोनों पर बशर्ते कि:

  • खिलाड़ी अमेरिका या कनाडा में एमएलएस क्लब अकादमी का सदस्य बन गया, या कनाडा के स्वीकृत यूथ क्लब में उस वर्ष के बाद सदस्य बन गया जिसमें वह 15 वर्ष का हो गया; तथा
  • खिलाड़ी एमएलएस या एमएलएस क्लब के यूएसएल सहयोगी के साथ अपने पहले पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

अमेरिका स्थित क्लब: कोई भी खिलाड़ी जो 2021 (7 जुलाई, 2021) में सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने से यूएस क्लब में यूएस डोमेस्टिक प्लेयर के रूप में क्वालीफाई नहीं करता है, उसे इंटरनेशनल प्लेयर माना जाएगा और उसे यूएस क्लब के रोस्टर में अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा करना होगा। पूरा सीजन। संदेह से बचने के लिए, एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी को घरेलू खिलाड़ी में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है यदि उसे सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने के बाद ग्रीन कार्ड मिलता है।

कनाडा स्थित क्लब: कोई भी खिलाड़ी जो 2021 (7 जुलाई, 2021) में सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने से यूएस डोमेस्टिक प्लेयर या कैनेडियन डोमेस्टिक प्लेयर के रूप में क्वालिफाई नहीं करता है, उसे इंटरनेशनल प्लेयर माना जाएगा और उसे कैनेडियन क्लब के रोस्टर पर इंटरनेशनल रोस्टर स्लॉट पर कब्जा करना होगा। पूरे सीजन के लिए। संदेह से बचने के लिए, एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी को घरेलू खिलाड़ी में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है यदि वह सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने के बाद स्थायी निवास प्राप्त करता है।

देसी खिलाड़ी

होमग्रोन प्लेयर मैकेनिज्म (खिलाड़ी अधिग्रहण तंत्र में नीचे देखें) के माध्यम से हस्ताक्षरित खिलाड़ियों को क्लब के रोस्टर पर "होमग्रोन प्लेयर" का पद प्राप्त होगा।

  • किसी भी वर्ष में क्लब द्वारा साइन किए जाने वाले घरेलू खिलाड़ियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।
  • होमग्रोन खिलाड़ी वरिष्ठ या पूरक रोस्टर में एक स्थान पर कब्जा कर सकते हैं।
  • पूरक रोस्टर पर घरेलू खिलाड़ी प्रत्येक वर्ष कुल मिलाकर $125,000 तक कमा सकते हैं जो आरक्षित न्यूनतम वेतन (2021 में $63,547) या वरिष्ठ न्यूनतम वेतन (2021 में $81,375) से अधिक है।

जनरेशन एडिडास

जनरेशन एडिडास एमएलएस और एडिडास के बीच एक संयुक्त कार्यक्रम है जो एक पेशेवर वातावरण में असाधारण प्रतिभा विकसित करने के लिए समर्पित है। प्रत्येक वर्ष, कुछ शीर्ष कॉलेजिएट अंडरक्लासमेन और युवा राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को लीग द्वारा हस्ताक्षरित किया जाता है, जिनमें से अधिकांश ऐसे खिलाड़ी एमएलएस सुपरड्राफ्ट के माध्यम से लीग में प्रवेश करते हैं। तीन साल तक के अपने अनुबंध की गारंटी अवधि के अंत तक, जनरेशन एडिडास खिलाड़ी एक क्लब के पूरक रोस्टर पर हैं।

मनोनीत खिलाड़ी

नामित खिलाड़ी नियम क्लबों को अधिकतम तीन खिलाड़ियों का अधिग्रहण करने की अनुमति देता है, जिनकी कुल मुआवजा और अधिग्रहण लागत अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक है, क्लब के साथ प्रत्येक खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क के ऊपर मुआवजे की राशि के लिए वित्तीय जिम्मेदारी वहन करता है। नामित खिलाड़ी आवंटन रैंकिंग सूची या डिस्कवरी प्रक्रिया के माध्यम से एमएलएस में हस्ताक्षरित नए खिलाड़ी हो सकते हैं, या उन्हें क्लब के रोस्टर पर मौजूदा खिलाड़ियों पर फिर से हस्ताक्षर किया जा सकता है।

एक खिलाड़ी का वेतन बजट शुल्क, और इसलिए नामित खिलाड़ी की स्थिति, आमतौर पर गारंटीकृत अवधि पर देय सभी गारंटीकृत राशियों के औसत द्वारा निर्धारित की जाती है।

2021 में, एक मनोनीत खिलाड़ी जो लीग वर्ष के दौरान कम से कम 24 वर्ष का है, अधिकतम वेतन बजट शुल्क ($612,500) वहन करेगा जब तक कि खिलाड़ी सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने के बाद अपने क्लब में शामिल नहीं हो जाता, जिस स्थिति में उसका बजट शुल्क होगा $ 306,250।

युवा नामित खिलाड़ी

  • एक नामित खिलाड़ी जो लीग वर्ष के दौरान 23 वर्ष (या 23 वर्ष की आयु से कम) है (खिलाड़ी की आयु वर्ष के आधार पर निर्धारित की जाती है - जन्म की तारीख नहीं) निम्नलिखित युवा नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क वहन करेगा:
  • उम्र 20 और छोटी: $150,000
  • आयु 21-23: $200,000
  • यदि ऐसा युवा नामित खिलाड़ी सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के खुलने के बाद क्लब में शामिल होता है, तो वह मिड-सीजन यंग नामित खिलाड़ी वेतन बजट प्रभार $150,000 का वहन करेगा।

क्लब सामान्य आवंटन राशि के साथ एक नामित खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क को "खरीद" सकते हैं। कम किया गया बजट शुल्क $150,000 से कम नहीं हो सकता है।

प्रत्येक क्लब को दो नामित खिलाड़ी रोस्टर स्लॉट आवंटित किए जाएंगे। दो मनोनीत खिलाड़ियों वाले क्लब लीग को $150,000 का भुगतान करके एक तीसरा नामित खिलाड़ी जोड़ सकते हैं, जिसे निम्नलिखित एमएलएस सीज़न में सामान्य आवंटन राशि के रूप में उपयोग करने के लिए दो या उससे कम अधिकृत नामित खिलाड़ी स्लॉट वाले क्लबों में विभाजित किया जाएगा। क्लबों को हर साल $150,000 शुल्क का भुगतान करना होगा जिसमें क्लब के रोस्टर पर एक तीसरे नामित खिलाड़ी स्लॉट का कब्जा है।

यदि कोई क्लब युवा नामित खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने के लिए तीसरे नामित खिलाड़ी स्लॉट का उपयोग करता है, तो क्लब $150,000 शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं होगा।

नामित प्लेयर स्लॉट व्यापार योग्य नहीं हैं।

U22 पहल रोस्टर स्लॉट

स्लॉट की संख्या:

प्रत्येक MLS टीम में अधिकतम तीन U22 पहल स्लॉट होंगे जो प्रत्येक 20 मौजूदा वरिष्ठ रोस्टर स्लॉट में से एक पर कब्जा करेंगे। प्रत्येक टीम के लिए उपलब्ध U22 पहल स्लॉट की संख्या उस टीम द्वारा अपने तीसरे नामित प्लेयर स्लॉट के उपयोग पर आधारित होगी।

यदि किसी क्लब में तीसरा नामित खिलाड़ी स्लॉट खाली है, तो क्लब के पास तीन U22 पहल स्लॉट उपलब्ध होंगे।

यदि कोई क्लब तीसरे नामित खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने का चुनाव करता है, तो U22 पहल स्लॉट की संख्या निम्नलिखित तरीके से प्रभावित होगी:

  • यदि तीसरा नामित खिलाड़ी एक युवा नामित खिलाड़ी है, तो क्लब के पास तीनों U22 पहल स्लॉट होंगे।
  • यदि तीसरा नामित खिलाड़ी 24 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है, फिर भी अधिकतम लक्षित आवंटन धन राशि ($1,612,500) पर या उससे कम है, तो क्लब के पास सभी तीन U22 पहल स्लॉट होंगे।
  • यदि तीसरा नामित खिलाड़ी 24 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है और अधिकतम लक्षित आवंटन धन राशि ($ 1,612,500) से ऊपर है, तो क्लब के पास एक U22 पहल स्लॉट होगा।

U22 पहल स्लॉट के लिए पात्रता:

आयु: एक खिलाड़ी को पहले वर्ष में बाईस वर्ष या उससे कम उम्र का होना चाहिए, वह एमएलएस खेल में खेलने के योग्य है (उदाहरण के लिए, 2021 में 23 वर्ष का होने पर 2021 के लिए पात्र नहीं है)। एक खिलाड़ी जो 22 वर्ष या उससे कम उम्र में हस्ताक्षर करता है, उस वर्ष के दौरान U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करना जारी रख सकता है, जिसमें वह 25 वर्ष का हो जाता है, बशर्ते कि गैर-घरेलू खिलाड़ियों के लिए, ऐसा खिलाड़ी अपने प्रारंभिक अनुबंध पर हो। एक घरेलू खिलाड़ी उस वर्ष के दौरान U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करना जारी रख सकता है जिसमें वह 25 वर्ष का हो जाता है, बशर्ते वह अपने पहले या दूसरे अनुबंध पर हो और लागू अनुबंध 22 वर्ष या उससे कम उम्र में हस्ताक्षरित होना चाहिए।

अनुबंध: एक खिलाड़ी MLS के साथ अपने पहले अनुबंध पर हस्ताक्षर करने पर U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करने के लिए पात्र है, बशर्ते वह खिलाड़ी उम्र और मुआवजे की आवश्यकताओं को पूरा करता हो, या तो एक होमग्रोन खिलाड़ी के रूप में, या, MLS के बाहर खेलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय या घरेलू खिलाड़ी के रूप में। एक खिलाड़ी अपने दूसरे अनुबंध के दौरान U22 इनिशिएटिव स्लॉट पर कब्जा करने के लिए पात्र होगा, बशर्ते कि वह उम्र और मुआवजे की आवश्यकताओं को पूरा करता हो और MLS के साथ होमग्रोन या सुपरड्राफ्ट खिलाड़ी के रूप में अपने पहले अनुबंध पर हस्ताक्षर करता हो।

मुआवज़ा: एक खिलाड़ी का वेतन किसी भी वर्ष में अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक नहीं हो सकता है, जिसमें विकल्प वर्ष भी शामिल हैं। एक होमग्रोन या सुपरड्राफ्ट खिलाड़ी अपने दूसरे अनुबंध पर विकल्प वर्ष सहित किसी भी वर्ष में अधिकतम वेतन बजट शुल्क से $200,000 तक कमा सकता है।

इसके अलावा, क्लब बिना किसी सीमा के, अधिग्रहण शुल्क (अर्थात हस्तांतरण या ऋण शुल्क) के रूप में अतिरिक्त राशि का भुगतान कर सकते हैं।

U22 पहल स्लॉट बजट शुल्क:

U22 इनिशिएटिव स्लॉट पर कब्जा करने वाले खिलाड़ियों के पास एक वेतन बजट शुल्क होगा जो एक युवा नामित खिलाड़ी को दर्शाता है:

  • उम्र 20 और छोटी: $150,000
  • आयु 21-23: $200,000

पहले $150,000 या $200,000 से ऊपर की ऐसी सभी राशियों का भुगतान क्लब द्वारा विवेकाधीन आधार पर वेतन बजट में किया जाएगा।

खिलाड़ी का स्थानांतरण:

U22 इनिशिएटिव स्लॉट पर कब्जा करने वाले खिलाड़ी को लीग के बाहर स्थानांतरित करने की स्थिति में, बिक्री की आय का 100% (यानी, आउट-ऑफ-पॉकेट राशियों की वसूली के बाद) क्लब को भुगतान किया जाएगा और ऐसी राशियों को परिवर्तित किया जा सकता है नीचे दिए गए स्लाइडिंग स्केल के आधार पर सामान्य आवंटन राशि के लिए:

  • लीग में आने के लिए खिलाड़ी की अधिग्रहण लागत(जैसे, ऋण और हस्तांतरण लागत दोनों)
  • 2021 में GAM में परिवर्तनीय राजस्व हिस्सेदारी(उसके बाद सालाना पांच प्रतिशत (5%) की वृद्धि)
खिलाड़ी की अधिग्रहण लागत
GAM में परिवर्तनीय राजस्व हिस्सेदारी
$2,500,000
$1,050,000
$3,000,000
$840,000
$3,500,000
$630,000
$4,000,000
$420,000
$4,500,000
$210,000
$5,000,000
$0

न्यूनतम स्लॉट व्यवसाय की लंबाई:

एक खिलाड़ी को कम से कम दो सीज़न के लिए U22 इनिशिएटिव स्लॉट पर कब्जा करना चाहिए; बशर्ते, यदि मुआवजा (अधिग्रहण शुल्क, ऋण शुल्क, और/या सशर्त मुआवजे सहित) पहले तीन वर्षों में परिशोधित अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक है, तो उसे कम से कम तीन सत्रों के लिए U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करना होगा .

U22 पहल स्लॉट से खिलाड़ी का पुनर्वर्गीकरण:

न्यूनतम स्लॉट व्यवसाय की लंबाई को पूरा करने से पहले, एक क्लब खिलाड़ी को एमएलएस से बाहर स्थानांतरित कर सकता है, लक्षित आवंटन धन का उपयोग करके खिलाड़ी को यू 22 पहल स्लॉट से हटा सकता है, एमएलएस के बाहर खिलाड़ी को ऋण दे सकता है, इसके एक ऑफ-सीजन बायआउट का उपयोग कर सकता है, या संक्रमण एक नामित खिलाड़ी स्लॉट के लिए खिलाड़ी।

यदि U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करने वाले खिलाड़ी के अनुबंध को न्यूनतम स्लॉट व्यवसाय लंबाई को पूरा करने से पहले फिर से बातचीत की जाती है, तो लीग खिलाड़ी को पुनर्वर्गीकृत नहीं करेगा और उसे मुआवजे के आधार पर U22 पहल स्लॉट या नामित प्लेयर स्लॉट पर कब्जा करना जारी रखना चाहिए।

विकल्प और वर्षों में वेतन सीमा 26+

यदि किसी खिलाड़ी के अनुबंध में विकल्प शामिल हैं, तो विकल्पों के दौरान मुआवजा अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक हो सकता है, यदि यह एक वर्ष में हो तो खिलाड़ी को U22 पहल स्लॉट पर कब्जा करने की आवश्यकता नहीं है। ये खिलाड़ी विकल्प वर्ष में U22 इनिशिएटिव स्लॉट पर कब्जा करने के लिए पात्र नहीं होंगे, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, यदि मुआवजा अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक है।

यदि किसी खिलाड़ी का अनुबंध उन वर्षों को कवर करता है जिसमें वह अब U22 पहल स्लॉट (यानी, उसके 26+ जन्मदिन के मौसम) पर कब्जा करने के योग्य नहीं है, तो खिलाड़ी का मुआवजा अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक हो सकता है, बशर्ते यह एक विकल्प वर्ष के दौरान हो।

विशेष खोज खिलाड़ी

सामान्य तौर पर, किसी खिलाड़ी की अधिग्रहण लागत की कुल राशि उस वर्ष के वेतन बजट के विरुद्ध ली जाती है जिसमें उसे भुगतान किया जाता है। क्लब के रोस्टर (एक "स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर") पर एक खिलाड़ी के लिए, एक क्लब खिलाड़ी के अनुबंध की अवधि में, विकल्प वर्ष सहित, या पहले की अवधि के दौरान अधिग्रहण लागत की कुल राशि ($500,000 तक) का परिशोधन कर सकता है। और दूसरा अनुबंध, जब तक कि दूसरा अनुबंध पहले की समाप्ति से पहले हस्ताक्षरित हो। एक क्लब जिसे मैं समान रूप से या असमान किश्तों में अधिग्रहण लागतों का परिशोधन करना चाहता हूं। यदि क्लब असमान किश्तों को चुनता है, तो खिलाड़ी के अनुबंध के किसी भी लीग वर्ष में परिशोधित अधिग्रहण लागत का कम से कम 10-प्रतिशत प्राप्त किया जा सकता है।

यदि एक विशेष डिस्कवरी प्लेयर को उसके अनुबंध की अवधि समाप्त होने से पहले एक गैर-एमएलएस क्लब में स्थानांतरित कर दिया जाता है, तो किसी भी शेष असंशोधित अधिग्रहण लागत को तुरंत क्लब वेतन बजट में चार्ज किया जाएगा। यदि खिलाड़ी के लिए एक हस्तांतरण शुल्क प्राप्त होता है, तो एमएलएस सीज़न के दौरान क्लब वेतन बजट से ली गई अधिग्रहण लागत सहित कोई भी असंशोधित अधिग्रहण लागत, ऐसा स्थानांतरण होता है, लीग के साथ किसी भी साझाकरण व्यवस्था से पहले वसूल किया जा सकता है। खिलाड़ी के कारण किसी भी गारंटीकृत मुआवजे का भुगतान क्लब वेतन बजट से किया जाता रहेगा।

  • विचाराधीन लीग वर्ष के दौरान स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर्स की आयु 27 वर्ष (या 27 वर्ष से कम) होनी चाहिए (खिलाड़ी की आयु वर्ष द्वारा निर्धारित की जाती है - जन्म की तारीख नहीं)।
  • लीग में प्रति क्लब क्लबों की संख्या में एक से अधिक स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर नहीं हो सकते हैं (यानी, 2021 में पूरे लीग में कुल 27 स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर)।
  • एक क्लब के सीनियर रोस्टर पर एक से अधिक स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर किसी भी समय हो सकते हैं यदि क्लब को ट्रेड के माध्यम से अतिरिक्त खिलाड़ी प्राप्त हुए हों। हालांकि, विशेष डिस्कवरी प्लेयर का व्यापार करने वाला क्लब तब तक एक नए विशेष डिस्कवरी प्लेयर पर हस्ताक्षर नहीं कर सकता है जब तक कि ट्रेडेड स्पेशल डिस्कवरी प्लेयर का मूल अनुबंध समाप्त नहीं हो जाता है, खिलाड़ी का अनुबंध समाप्त हो जाता है, या सभी परिशोधित अधिग्रहण लागतों को वेतन बजट शुल्क में शामिल किया जाता है।
  • लक्षित आवंटन राशि का उपयोग विशेष डिस्कवरी प्लेयर पर किया जा सकता है यदि वह अर्हता प्राप्त करता है।

खिलाड़ी अधिग्रहण तंत्र

क्लब खिलाड़ियों का अधिग्रहण कर सकते हैं और उन्हें निम्नलिखित तंत्रों के माध्यम से अपने रोस्टर में जोड़ सकते हैं:

आवंटन प्रक्रिया

आवंटन रैंकिंग सूची

आवंटन प्रक्रिया वह तंत्र है जिसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि आवंटन रैंकिंग सूची में सूचीबद्ध खिलाड़ी को प्राप्त करने के लिए किस क्लब की पहली प्राथमिकता है। इस सूची में शामिल होंगे (i) यूएस मेन्स नेशनल टीम के चुनिंदा खिलाड़ी, (ii) यूएस नेशनल टीम के चुनिंदा युवा खिलाड़ी, और/या (iii) पूर्व एमएलएस खिलाड़ी जो एक आउटगोइंग ट्रांसफर शुल्क के लिए एक गैर-एमएलएस क्लब में शामिल होने के बाद एमएलएस में लौट रहे हैं। $500,000 या अधिक। आम तौर पर, लीग वर्ष में एक बार आवंटन रैंकिंग सूची को अपडेट करेगा (आमतौर पर एमएलएस नियमित सीज़न के समापन के बाद), लेकिन अपने विवेकाधिकार में अतिरिक्त अपडेट कर सकता है, जिसमें एमएलएस और शीर्ष से स्थानांतरित खिलाड़ियों को शामिल करना शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। अमेरिकी युवा राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी।

आवंटन रैंकिंग आदेश

आवंटन रैंकिंग ऑर्डर प्रत्येक एमएलएस सीज़न के अंत में क्लब के स्टैंडिंग के रिवर्स ऑर्डर को लेकर, प्लेऑफ़ प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, ऑर्डर के शीर्ष पर नए विस्तार क्लबों के साथ निर्धारित किया जाता है।

एक बार जब क्लब किसी खिलाड़ी को प्राप्त करने के लिए अपनी आवंटन रैंकिंग का उपयोग करता है, तो वह सूची में सबसे नीचे चला जाता है। एक रैंकिंग का कारोबार किया जा सकता है, बशर्ते बदले में प्राप्त मुआवजे का वह हिस्सा दूसरे क्लब की रैंकिंग हो। हर समय, प्रत्येक क्लब को एक रैंकिंग दी जाती है। प्रत्येक MLS सीज़न के अंत में रैंकिंग रीसेट हो जाती है।

आवंटन रैंकिंग सूची या आवंटन रैंकिंग आदेश में कोई भी अपडेट दिखाई देगाmlssoccer.com/news/mls-allocation-process

सुपरड्राफ्ट

2021 MLS सुपरड्राफ्ट में खिलाड़ी चयन के तीन दौर शामिल थे। व्यापार के माध्यम से चौथे दौर की पिक प्राप्त करने वाले किसी भी क्लब को तीसरे दौर के समापन पर एक प्रतिपूरक पिक दिया गया था।

अधिकांश मसौदा संभावनाएं एनसीएए कॉलेज के वरिष्ठ हैं जिन्होंने अपनी कॉलेज पात्रता समाप्त कर ली है। जनरेशन एडिडास खिलाड़ी और गैर-कॉलेजिएट अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी एमएलएस सुपरड्राफ्ट में चयन के लिए पात्र हैं। क्लब लीग की ड्राफ्ट-योग्य सूची के लिए खिलाड़ियों को नामांकित कर सकते हैं, और केवल उस सूची के खिलाड़ियों का चयन किया जा सकता है।

MLS सुपरड्राफ्ट ऑर्डर प्रत्येक MLS सीज़न के अंत में क्लब स्टैंडिंग के रिवर्स ऑर्डर को लेकर सेट किया जाता है, ऑर्डर के शीर्ष पर नए एक्सपेंशन क्लबों के साथ पोस्टसीज़न प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए।

कॉलेज संरक्षित सूची

जब तक छूट पर दावा नहीं किया जाता है, एक खिलाड़ी जिसे एमएलएस सुपरड्राफ्ट के माध्यम से एक विशेष क्लब द्वारा तैयार किया गया था और लीग के साथ हस्ताक्षर नहीं किया था, उस क्लब की "कॉलेज संरक्षित सूची" में ड्राफ्ट के बाद वर्ष के 31 दिसंबर तक (यानी, 2021 के लिए) रखा गया है। एमएलएस सुपरड्राफ्ट, 31 दिसंबर, 2022 तक), जिसके बाद क्लब खिलाड़ी को साइन करने के प्राथमिकता के अधिकार खो देता है।

ट्रेडों

एमएलएस सुपरड्राफ्ट में चयन स्थिति के अलावा खिलाड़ी, सामान्य आवंटन राशि, आवंटन रैंकिंग, अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट, कॉलेज संरक्षित खिलाड़ी प्राथमिकता, डिस्कवरी प्राथमिकता, और घरेलू खिलाड़ी प्राथमिकता, पुन: प्रवेश प्रक्रिया, और छूट सभी को अनुमोदित ट्रेडों में आदान-प्रदान किया जा सकता है लीग, बशर्ते रोस्टर और वेतन बजट अनुपालन के संबंध में सभी आवश्यक नियमों को पूरा किया जाता है और व्यापार एक वैध व्यापार अवधि के दौरान पूरा किया जाता है।

सीज़न के दौरान, जिन ट्रेडों में खिलाड़ी शामिल होते हैं, उन्हें या तो प्राइमरी ट्रांसफर विंडो या सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के दौरान होना चाहिए।

खोज प्रक्रिया

डिस्कवरी लिस्ट

डिस्कवरी प्रक्रिया के अनुसार, क्लब ऐसे खिलाड़ियों की खोज और हस्ताक्षर कर सकते हैं जो अभी तक एमएलएस के अनुबंध के अधीन नहीं हैं और जो किसी अन्य असाइनमेंट तंत्र (जैसे, आवंटन प्रक्रिया, एमएलएस सुपरड्राफ्ट) के अधीन नहीं हैं। डिस्कवरी प्रक्रिया के माध्यम से एक खिलाड़ी को साइन करने के लिए, क्लब को पहले खिलाड़ी को अपनी डिस्कवरी सूची में रखना होगा। एक क्लब की डिस्कवरी लिस्ट में किसी भी समय अधिकतम सात खिलाड़ी हो सकते हैं और वह किसी भी समय खिलाड़ियों को हटा या जोड़ सकता है। डिस्कवरी लिस्ट से एक क्लब कितने खिलाड़ियों को साइन कर सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है।

क्लब निम्नलिखित खिलाड़ियों को अपनी डिस्कवरी सूची में नहीं जोड़ सकते हैं:

  • वर्तमान एमएलएस खिलाड़ी
  • आवंटन रैंकिंग सूची में खिलाड़ी
  • खिलाड़ी जो एमएलएस में खेले हैं और बाद में उन्हें माफ कर दिया गया या समाप्त कर दिया गया (ऐसे खिलाड़ी पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं)
  • खिलाड़ी जिनके लिए दूसरे क्लब को पहले इनकार का अधिकार है
  • वे खिलाड़ी जो खोज की तारीख से ठीक पहले कॉलेज सत्र के दौरान कॉलेज में खेले या कॉलेज चले गए (यदि किसी खिलाड़ी ने अपनी डिस्कवरी की तारीख से ठीक पहले सीज़न में अपनी कॉलेज योग्यता पूरी कर ली है या उसे छोड़ दिया है और वह एमएलएस सुपरड्राफ्ट सूची में नहीं था, उसे छूट पर रखा जाएगा)
  • कम उम्र के खिलाड़ी (यानी, 18 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ी यदि घरेलू हैं या 17 वर्ष से कम आयु के हैं यदि यूएस या कनाडा से बाहर हैं)
  • यूएस U-17 और U-20 या कनाडाई राष्ट्रीय टीमों के शौकिया सदस्य। ऐसे खिलाड़ियों के अपने संबंधित 18 वें जन्मदिन या स्नातक हाई स्कूल (जो भी बाद में हो) तक पहुंचने के बाद एमएलएस के पास एक विशेष 45-दिवसीय विंडो होगी, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि इन खिलाड़ियों को सुपरड्राफ्ट के लिए पूर्व-हस्ताक्षरित किया जाएगा या आवंटन रैंकिंग सूची में रखा जाएगा।
  • खिलाड़ी जिन्होंने (1) लीग ने एमएलएस सुपरड्राफ्ट के लिए पूर्व-हस्ताक्षर करने का असफल प्रयास किया, (2) लीग ने सुपरड्राफ्ट के लिए हस्ताक्षर करने का प्रयास नहीं किया, (3) आवंटन रैंकिंग सूची में नहीं हैं, या (4) प्रवेश नहीं किया कॉलेज छोड़ने के बाद एक वर्ष तक कॉलेज गैर-खोज योग्य होगा और इस एक वर्ष की अवधि के दौरान छूट पर रखा जाएगा।
  • स्वदेशी-योग्य खिलाड़ी (अर्थात, किसी अन्य क्लब ने ऐसे खिलाड़ी पर घरेलू प्राथमिकता हासिल की है या प्राप्त करने की प्रक्रिया में है)
  • मुक्त एजेंट

नामित खिलाड़ी अनुरोध

यदि कोई क्लब अपनी डिस्कवरी सूची में एक खिलाड़ी को जोड़ना चाहता है जिसे लीग निर्धारित करती है तो उसे क्लब से एक महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होगी, लीग उस खिलाड़ी को क्लब की डिस्कवरी सूची में रखने से पहले, यह निर्धारित करेगी कि क्या क्लब के पास आवश्यक इरादा है, इसका मतलब है और ऐसे खिलाड़ी को साइन करने की क्षमता। एक समझौते पर पहुंचने की संभावना का निर्धारण करने के लिए लीग खिलाड़ी के वर्तमान क्लब (यदि लागू हो) और/या उसके अधिकृत प्रतिनिधि से संपर्क कर सकती है। यदि लीग यह निर्धारित करती है कि उस समय खिलाड़ी को साइन करने का कोई वास्तविक मौका नहीं है तो वह खोजे जाने योग्य नहीं होगा।

डिस्कवरी संघर्ष संकल्प

यदि एक या अधिक क्लब एक ही खिलाड़ी को अपनी संबंधित डिस्कवरी सूची में जोड़ने का प्रयास करते हैं, तो जिस क्लब ने पहले की तारीख में दावा दायर किया था, उसके पास खिलाड़ी को साइन करने का प्राथमिकता अधिकार होगा। यदि एक या एक से अधिक क्लब एक ही दिन में एक खोज अनुरोध प्रस्तुत करते हैं, तो मौजूदा एमएलएस रेगुलर सीज़न (सभी क्लबों ने कम से कम तीन नियमित सीज़न गेम खेले होंगे) में सबसे कम अंक-प्रति-गेम वाले क्लब को प्राथमिकता का अधिकार होगा। खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने के लिए।

यदि कोई क्लब किसी अन्य क्लब की डिस्कवरी सूची में एक खिलाड़ी को साइन करना चाहता है, जिसमें खिलाड़ी पर डिस्कवरी प्राथमिकता अधिक है, तो वह उस क्लब को खिलाड़ी को साइन करने के अधिकार के बदले सामान्य आवंटन राशि में $50,000 की पेशकश कर सकता है। डिस्कवरी लिस्ट में खिलाड़ी के साथ क्लब के पास पांच दिन (या सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के दौरान तीन दिन) होंगे या तो (i) जनरल एलोकेशन मनी स्वीकार करें और खिलाड़ी को साइन करने का अधिकार दें या (ii) प्लेयर बनाएं एक वास्तविक, निष्पक्ष रूप से उचित प्रस्ताव।

संबंधित पार्टी लेनदेन

MLS क्लब, संबंधित पार्टी क्लब और MLS में साइन किए जाने वाले खिलाड़ी के बीच किसी भी व्यवस्था की सभी शर्तों को लीग के सामने पूरी तरह से प्रकट किया जाएगा। एक संबंधित पार्टी क्लब से एमएलएस क्लब में शामिल होने वाला खिलाड़ी अपने वेतन बजट शुल्क की गणना अपने संबंधित पार्टी क्लब अनुबंध से प्राप्त मुआवजे और उसके हस्ताक्षर से जुड़े किसी भी अधिग्रहण शुल्क के आधार पर करेगा। ऐसे खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क के संबंध में लीग अपने विवेकाधिकार से अंतिम निर्धारण करेगी।

घरेलू खिलाड़ी साइनिंग

एक क्लब एक खिलाड़ी को एमएलएस सुपरड्राफ्ट के अधीन किए बिना अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकता है यदि खिलाड़ी कम से कम एक वर्ष के लिए उस क्लब की युवा अकादमी का सदस्य रहा है और आवश्यक प्रशिक्षण और प्रतिधारण आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस तंत्र के माध्यम से एमएलएस में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को होमग्रोन प्लेयर्स के रूप में जाना जाता है।

किसी भी वर्ष में क्लब द्वारा साइन किए जाने वाले घरेलू खिलाड़ियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।

यूएसएल प्राथमिकता वाले खिलाड़ी

होमग्रोन प्लेयर्स और कॉलेज प्रोटेक्टेड प्लेयर्स के अलावा, क्लबों को उनके संबंधित यूनाइटेड सॉकर लीग (यूएसएल) से संबद्ध तीन खिलाड़ियों के लिए प्राथमिकता हो सकती है। किसी भी अतिरिक्त यूएसएल संबद्ध खिलाड़ियों पर प्राथमिकता बनाए रखने के लिए, ऐसे खिलाड़ियों को एमएलएस क्लब की डिस्कवरी सूची में जोड़ा जाना चाहिए और सात डिस्कवरी सूची स्लॉट में नहीं गिना जाएगा।

पुन: प्रवेश प्रक्रिया

पुन: प्रवेश प्रक्रिया को नीचे संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है और 2020-2028 एमएलएस सामूहिक सौदेबाजी समझौते के लंबे समय के अधीन है।

एमएलएस कप के बाद फिर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। प्लेऑफ़ प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, री-एंट्री ड्राफ्ट के लिए प्राथमिकता क्रम 2021 में खत्म होने का रिवर्स ऑर्डर है। री-एंट्री ड्राफ्ट में चयन के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों में सभी विकल्प अस्वीकार और अनुबंध से बाहर के खिलाड़ी शामिल हैं जो कम से कम एक एमएलएस सेवा वर्ष के साथ 22 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं और जो मुफ्त एजेंसी के लिए पात्र नहीं हैं।

पहला चरण

री-एंट्री ड्राफ्ट के स्टेज वन में उपलब्ध खिलाड़ी हैं:

ऐसे खिलाड़ी जिनकी आयु कम से कम 22 वर्ष है और जिनके पास न्यूनतम एक MLS सेवा वर्ष है, जिनके विकल्प उनके क्लबों द्वारा प्रयोग नहीं किए गए थे।

ऐसे खिलाड़ी जिनकी आयु कम से कम 22 वर्ष है और जिनके पास कम से कम एक MLS सेवा वर्ष है, जो अनुबंध से बाहर हैं और जिनका क्लब 15,000 डॉलर की वृद्धि या अपने पिछले वर्ष के वेतन में 10% की वृद्धि पर उन्हें फिर से हस्ताक्षर नहीं करना चाहता है।

क्लबों को पहले चरण में चुने गए सभी खिलाड़ियों के लिए एक वास्तविक प्रस्ताव (यानी, $ 15,000 की वृद्धि या अपने पिछले वर्ष के वेतन में वेतन में 10% की वृद्धि) के विकल्प का प्रयोग करना चाहिए या विस्तार करना चाहिए और अपने स्वयं के ड्राफ्ट-योग्य खिलाड़ियों का चयन नहीं करना चाहिए। यदि कोई खिलाड़ी प्रस्ताव को अस्वीकार करता है, तो ड्राफ्टिंग क्लब MLS में उस खिलाड़ी के लिए पहले इनकार का अधिकार रखेगा। जिन खिलाड़ियों के अनुबंध पर विकल्प वर्ष बचे हैं, उन्हें स्वचालित रूप से ड्राफ्टिंग क्लब के रोस्टर में जोड़ दिया जाएगा।

चरण दो

री-एंट्री ड्राफ्ट के स्टेज वन में नहीं चुने गए खिलाड़ियों को स्टेज टू में उपलब्ध कराया जाएगा। यदि चरण दो में एक खिलाड़ी का चयन किया जाता है, तो ड्राफ्टिंग क्लब को खिलाड़ी को एक वास्तविक प्रस्ताव देना होगा। यदि ड्राफ्टिंग क्लब और खिलाड़ी के बीच कोई समझौता नहीं किया जा सकता है, तो ड्राफ्टिंग क्लब MLS में उस खिलाड़ी के लिए पहले इनकार का अधिकार रखेगा। क्लब स्टेज दो में अपने स्वयं के ड्राफ्ट-योग्य खिलाड़ियों का चयन तब तक नहीं कर सकते जब तक कि अन्य सभी क्लब ऐसे खिलाड़ियों का चयन करने से मना न कर दें।

चरण दो के बाद अचयनित रहने वाले खिलाड़ी किसी भी एमएलएस क्लब के लिए पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होंगे।

खिलाड़ी री-एंट्री ड्राफ्ट के स्टेज वन और/या स्टेज टू से पहले री-एंट्री प्रक्रिया से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकता है। ऐसे मामलों में, खिलाड़ी के लिए पहले इनकार का अधिकार उसके पिछले क्लब के पास रहेगा।

स्वतंत्र एजेंसी

नि:शुल्क एजेंसी एमएलएस सामूहिक सौदेबाजी समझौते के अनुसार संचालित की जाएगी।

छूट

एक क्लब नियमित सीज़न के दौरान किसी भी समय एक खिलाड़ी को छूट पर रख सकता है, जिस बिंदु पर उसे अन्य सभी एमएलएस क्लबों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। लीग द्वारा क्लबों को नोटिस देने के बाद पहले कारोबारी दिन से छूट का दावा करने की अवधि शुरू होगी और दूसरे कारोबारी दिन शाम 5 बजे ईटी समाप्त होगी। यदि किसी खिलाड़ी को वेवर्स ("क्लीयर्स वेवर्स") से नहीं चुना जाता है, तो वह खिलाड़ी पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सभी एमएलएस क्लबों के लिए उपलब्ध है।

छूट आदेश

एक बार सभी क्लबों ने कम से कम तीन एमएलएस लीग सीज़न गेम खेले हैं, तो छूट आदेश प्रति गेम अंकों पर आधारित है। यदि छूट कम से कम तीन एमएलएस लीग सीज़न खेलों में खेलने वाले सभी क्लबों से पहले होती है, तो पिछले एमएलएस सीज़न के प्रदर्शन के आधार पर प्राथमिकता दी जाती है, पहले प्लेऑफ़ प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, क्लबों को एक ही चरण में प्लेऑफ़ विवाद से अलग कर दिया जाता है। नियमित सीज़न के अंत तक उनकी बात का योग। जब तक सभी क्लब कम से कम तीन एमएलएस लीग सीज़न गेम नहीं खेल लेते, तब तक नए विस्तार क्लब छूट आदेश के निचले भाग में होंगे।

अनुबंध से बाहर खिलाड़ी का दावा करना

यदि कोई क्लब किसी ऐसे खिलाड़ी का दावा करता है जिसे पहले MLS अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया था, लेकिन अब MLS अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किया गया है, तो क्लब को खिलाड़ी को तीन व्यावसायिक दिनों के भीतर एक वास्तविक प्रस्ताव जारी करना होगा।

गारंटीशुदा खिलाड़ी का दावा

यदि गारंटीकृत अनुबंध वाले खिलाड़ी को माफ कर दिया जाता है, तो किसी भी इच्छुक एमएलएस क्लब के पास खिलाड़ी का दावा करने के इरादे से खिलाड़ी का दावा करने के लिए छूट की सूचना से 48 घंटे का समय होगा और खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क की राशि जो वे चाहते हैं मान लेना। खिलाड़ी को कई कारकों के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा, जिसमें यह भी शामिल है कि कौन सा क्लब उच्चतम वेतन बजट शुल्क को अवशोषित करने के लिए तैयार है। यदि एक से अधिक क्लबों द्वारा उच्चतम वेतन बजट शुल्क जमा किया जाता है, तो खिलाड़ी को छूट आदेश के आधार पर सम्मानित किया जाएगा।

वे खिलाड़ी जो छूट पर रखे जाने के पात्र हैं, वे इस प्रकार हैं:

  • अनुबंधित खिलाड़ी: एसपीए वाला कोई भी खिलाड़ी।
  • पूर्ण कॉलेज पात्रता: कोई भी खिलाड़ी जिसने एमएलएस सुपरड्राफ्ट से ठीक पहले एमएलएस सीजन में अपनी कॉलेज की पात्रता पूरी कर ली है और एमएलएस सुपरड्राफ्ट सूची में नहीं था।
  • शेष कॉलेज पात्रता: एक खिलाड़ी जो शेष पात्रता के साथ कॉलेज छोड़ देता है या छोड़ देता है (और एमएलएस सुपरड्राफ्ट सूची में नहीं था)। ऐसे खिलाड़ी शेष पात्रता (आवंटन रैंकिंग सूची में रखे जाने के अधीन) के साथ कॉलेज छोड़ने या छोड़ने के एक वर्ष बाद खोजे जा सकेंगे।
  • रिटर्निंग प्लेयर्स: एमएलएस में लौटने वाला एक खिलाड़ी जो लीग पर फिर से हस्ताक्षर करने में असमर्थ था और उसका आखिरी एमएलएस क्लब अपने पहले इनकार के अधिकार का प्रयोग नहीं करना चाहता था, या जिसे पहले छूट के बिना समाप्त कर दिया गया था।
  • अहस्ताक्षरित ड्राफ्ट किए गए खिलाड़ी: ड्राफ्टिंग क्लब के पहले एमएलएस रेगुलर सीज़न गेम के अगले दिन, उस वर्ष के सुपरड्राफ्ट में चुने गए कॉलेज के खिलाड़ी जिन्होंने एमएलएस अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, अनुरोध पर वेवर्स पर रखे जाने का अधिकार है। यदि एक अहस्ताक्षरित कॉलेज खिलाड़ी को छूट पर रखा जाता है और किसी अन्य एमएलएस क्लब द्वारा दावा नहीं किया जाता है, तो वह कॉलेज संरक्षित अवधि के अंत तक अपने प्रारूपण क्लब की कॉलेज संरक्षित सूची में वापस आ जाएगा।
  • अनुबंध से बाहर/विकल्प अस्वीकार करने वाले खिलाड़ी: कोई भी खिलाड़ी जिसका अनुबंध समाप्त हो गया है या विकल्प अस्वीकार कर दिया गया है, वह पुन: प्रवेश प्रक्रिया या नि: शुल्क एजेंसी के लिए पात्र नहीं है, और जिसे उसके पूर्व क्लब द्वारा वास्तविक प्रस्ताव की पेशकश नहीं की गई थी। ऐसे खिलाड़ी को आम तौर पर एक साल के अंत में छूट के मसौदे में या अगले एमएलएस लीग सीज़न की शुरुआत से पहले उपलब्ध कराया जाएगा।

एक बार जब कोई क्लब छूट से एक खिलाड़ी का चयन करता है, तो वह क्लब स्वचालित रूप से किसी भी सीज़न में बाद में छूट के चयन के लिए प्राथमिकता सूची के नीचे ले जाया जाता है।

यूएसएल अल्पकालिक समझौते

एक क्लब CONCACAF चैंपियंस लीग, कैनेडियन चैंपियनशिप, लैमर हंट यूएस ओपन कप, लीग्स कप, कैंपोन्स कप और प्रदर्शनी मैचों के लिए अपने यूएसएल से संबद्ध खिलाड़ियों को शॉर्ट-टर्म एग्रीमेंट (चार-दिवसीय अनुबंध तक) के लिए साइन कर सकता है। एक क्लब प्रत्येक सीजन (अधिकतम 16 दिनों) में अधिकतम चार शॉर्ट-टर्म समझौतों के लिए एक खिलाड़ी पर हस्ताक्षर कर सकता है।

खिलाड़ियों को एमएलएस लीग सीज़न गेम्स के लिए शॉर्ट-टर्म एग्रीमेंट पर भी साइन किया जा सकता है, लेकिन केवल अत्यधिक कठिनाई के मामलों में।

अत्यधिक कठिनाई कॉल-अप

क्लब "अत्यधिक कठिनाई" के मामलों में खिलाड़ियों को अपने रोस्टर में जोड़ सकते हैं। अत्यधिक कठिनाई तब होती है जब एक MLS क्लब में:

  • 16 से कम आउटफील्ड खिलाड़ी उपलब्ध हैं
  • या दो से कम गोलकीपर उपलब्ध हैं।

एक क्लब केवल अत्यधिक कठिनाई के मामलों में एमएलएस लीग सीज़न खेलों के लिए अल्पकालिक समझौतों (चार-दिवसीय अनुबंधों तक) के लिए ऋण पर खिलाड़ियों पर हस्ताक्षर कर सकता है।

सीज़न-एंडिंग इंजरी

सीज़न-एंडिंग इंजरी लिस्ट

यदि किसी खिलाड़ी को सीज़न के अंत में चोट लगती है, तो एक क्लब उस घायल खिलाड़ी को सीज़न-एंडिंग इंजरी लिस्ट में रख सकता है और रोस्टर रिलीफ (यानी, एक ओपन रोस्टर स्लॉट) प्राप्त कर सकता है। एक बार सीज़न-एंडिंग इंजरी लिस्ट में शामिल होने के बाद, घायल खिलाड़ी उस MLS सीज़न के दौरान किसी भी शेष प्रतियोगिता में क्लब के लिए खेलने के लिए पात्र नहीं होगा (जिसमें कोई भी प्रदर्शनी खेल या टूर्नामेंट शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं: लीग्स कप, कैंपोन्स कप, CONCACAF चैंपियंस लीग, कैनेडियन चैम्पियनशिप और लैमर हंट यूएस ओपन कप।

सीज़न-एंडिंग इंजरी रिप्लेसमेंट प्लेयर

एक क्लब एक घायल खिलाड़ी की जगह ले सकता है जो सीज़न-एंडिंग इंजरी लिस्ट में है, एक नए प्रतिस्थापन खिलाड़ी के साथ नीचे दिए गए मापदंडों के अनुसार।

क्लब घायल खिलाड़ी के पूर्ण वेतन बजट प्रभार के लिए जिम्मेदार रहेगा। इस तरह के प्रतिस्थापन खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने के लिए क्लब वेतन बजट स्थान बनाने के लिए एक व्यापार निष्पादित कर सकते हैं। यह एकमात्र ऐसी स्थिति है जिसमें एक क्लब वेतन बजट स्थान के लिए व्यापार कर सकता है। क्लब केवल निम्न मानकों के तहत सीज़न के अंत की चोट के लिए वेतन बजट राहत (क्लब की अपनी जेब से भुगतान) प्राप्त करने में सक्षम हैं:

  • घायल खिलाड़ी को कम से कम $100,000 प्रति वर्ष की कमाई होनी चाहिए।
  • घायल खिलाड़ी को प्राइमरी ट्रांसफर विंडो के बंद होने से पहले सीज़न के अंत की चोट का सामना करना पड़ा होगा और नए खिलाड़ी को ऐसी तारीख में हासिल किया जाना चाहिए।
  • प्रतिस्थापन खिलाड़ी $250,000 तक कमा सकता है, लेकिन उस खिलाड़ी से अधिक नहीं जिसे सीज़न के अंत में चोट लगी है।
  • बदले जाने वाले खिलाड़ी का शुल्क क्लब को वापस कर दिया जाएगा।
  • क्लबों को प्रति एमएलएस लीग सीज़न में केवल एक ऐसे प्रतिस्थापन खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने की अनुमति होगी।

यदि घायल खिलाड़ी सीनियर रोस्टर पर अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा कर लेता है, तो प्रतिस्थापन खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हो सकता है।

पूरक सीज़न-एंडिंग इंजरी

यदि किसी क्लब के पूरक रोस्टर पर एक खिलाड़ी को सीजन के अंत में चोट लगती है, तो एक क्लब उस घायल खिलाड़ी को एक खिलाड़ी के साथ बदल सकता है जो घायल खिलाड़ी द्वारा अर्जित वेतन की परवाह किए बिना आरक्षित न्यूनतम वेतन अर्जित करता है (उदाहरण के लिए, यदि एक जनरेशन एडिडास खिलाड़ी इससे अधिक कमाता है। रिजर्व न्यूनतम वेतन घायल हो गया है, उसे रिजर्व न्यूनतम वेतन (क्लब वेतन बजट के अधीन) अर्जित करने वाले खिलाड़ी द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। ऐसे प्रतिस्थापन खिलाड़ी का आरक्षित न्यूनतम वेतन क्लब वेतन बजट से लिया जाएगा।

तदनुसार, एक क्लब के पास एक प्रतिस्थापन खिलाड़ी के साथ पूरक रोस्टर पर एक सीजन के अंत की चोट वाले खिलाड़ी को बदलने के लिए वेतन बजट स्थान होना चाहिए।

यदि घायल खिलाड़ी पूरक रोस्टर पर एक अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा कर लेता है, तो प्रतिस्थापन खिलाड़ी एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भी हो सकता है।

शॉर्ट-टर्म इंजरी रिप्लेसमेंट

घायल सूची

यदि किसी खिलाड़ी को कोई चोट लगती है जो उसे छह या अधिक MLS लीग सीज़न खेलों में भाग लेने से रोकती है, तो एक क्लब उस घायल खिलाड़ी को घायल सूची में रख सकता है। घायल सूची में रखा गया एक घायल खिलाड़ी न्यूनतम छह एमएलएस लीग सीज़न खेलों के लिए अनुपलब्ध रहेगा और उस अवधि के दौरान किसी भी प्रदर्शनी खेल या टूर्नामेंट में भाग नहीं ले सकता है, जिसमें CONCACAF चैंपियंस लीग, कैनेडियन चैम्पियनशिप, लैमर हंट यूएस ओपन कप, लीग कप शामिल हैं। , और कैम्पियोन्स कप गेम्स।

चोटिल सूची में वरिष्ठ रोस्टर खिलाड़ी

यदि क्लब के सीनियर रोस्टर में एक खिलाड़ी को घायल सूची में रखा जाता है, तो क्लब को रोस्टर राहत (यानी, एक खुला रोस्टर स्लॉट) प्राप्त हो सकता है। क्लब को उस खिलाड़ी के लिए वेतन बजट राहत नहीं मिलेगी और वह घायल खिलाड़ी के पूरे वेतन बजट प्रभार के लिए जिम्मेदार होगा। केवल क्लब जो अतिरिक्त वेतन बजट स्थान बना सकते हैं या बना सकते हैं, अस्थायी रूप से घायल सूची में खिलाड़ियों को बदलने में सक्षम होंगे। एक क्लब को अपने द्वारा जोड़े गए किसी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी पर प्राथमिकता होनी चाहिए (उदाहरण के लिए, डिस्कवरी के माध्यम से, पहले इनकार का अधिकार, आदि)

यदि घायल खिलाड़ी सीनियर रोस्टर पर अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा कर लेता है, तो प्रतिस्थापन खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हो सकता है।

चोटिल सूची में जोड़े गए खिलाड़ी को बदलने के लिए क्लब वेतन बजट स्थान के लिए व्यापार नहीं कर सकते हैं।

चोटिल सूची में पूरक रोस्टर खिलाड़ी

यदि किसी क्लब के पूरक रोस्टर पर एक खिलाड़ी को चोट लगती है जो ऐसे खिलाड़ी को चोटिल सूची में डाल देगा, तो क्लब घायल खिलाड़ी को घायल खिलाड़ी द्वारा अर्जित वेतन के बावजूद आरक्षित न्यूनतम वेतन अर्जित करने वाले खिलाड़ी के साथ बदल सकता है (उदाहरण के लिए, यदि आरक्षित न्यूनतम वेतन से अधिक कमाने वाला एडिडास खिलाड़ी घायल हो जाता है, उसे केवल आरक्षित न्यूनतम वेतन (क्लब वेतन बजट के अधीन) अर्जित करने वाले खिलाड़ी द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। ऐसा आरक्षित न्यूनतम वेतन क्लब वेतन बजट से लिया जाएगा। इसलिए, एक क्लब के पास पूरक रोस्टर या रिजर्व रोस्टर पर घायल खिलाड़ी को एक घायल सूची प्रतिस्थापन खिलाड़ी के साथ बदलने के लिए वेतन बजट स्थान होना चाहिए। जब खिलाड़ी को चोटिल सूची से हटा दिया जाता है तो क्लब को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके पास आवश्यक रोस्टर स्थान और क्लब वेतन बजट उपलब्ध है।

नोट: रोस्टर फ़्रीज़ दिनांक (15 सितंबर, 2021) के बाद और MLS कप के अगले दिन तक चलने के बाद क्लब के रोस्टर में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। फिर भी, एक क्लब रोस्टर फ्रीज तिथि के बाद अत्यधिक कठिनाई नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार खिलाड़ियों को प्राप्त कर सकता है।

किसी खिलाड़ी को रोस्टर से निकालने के तरीके

छूट

क्लब एमएलएस सीज़न के दौरान किसी भी समय प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को छोड़ सकते हैं। एक क्लब नियमित सीज़न के दौरान किसी भी समय अनुबंध गारंटी तिथि से 3 कार्यदिवस पहले तक अर्ध-गारंटीकृत खिलाड़ी को छोड़ सकता है। एक क्लब गारंटीशुदा खिलाड़ी (किसी भी समय) या अर्ध-गारंटीकृत खिलाड़ी (अनुबंध गारंटी तिथि के बाद) को केवल लीग की मंजूरी के साथ छोड़ सकता है। क्लब रोस्टर फ्रीज डेट और एमएलएस कप के बीच किसी खिलाड़ी को माफ नहीं कर सकते हैं।

अर्ध-गारंटीकृत खिलाड़ी अनुबंध गारंटी तिथि पर या उसके बाद छूट देते हैं और गारंटीकृत खिलाड़ी कभी भी छूट देते हैं, और जो छूट (यानी, किसी अन्य क्लब द्वारा नहीं उठाए गए) को साफ़ करते हैं, उनके संबंधित वेतन बजट शुल्क को लागू क्लब वेतन बजट के विरुद्ध गिना जाएगा। खिलाड़ी को माफ करने वाले क्लब को एक प्रतिस्थापन खिलाड़ी नहीं मिलेगा।

स्थानान्तरण और ऋण

एक MLS खिलाड़ी को किसी भी समय गैर-MLS क्लब (प्राप्तकर्ता क्लब के लागू फ़ेडरेशन की स्थानांतरण विंडो के अधीन) में स्थानांतरित या उधार दिया जा सकता है, और खिलाड़ी की सहमति के अधीन।

एक खिलाड़ी को ऋण देने पर, क्लबों को रोस्टर राहत मिलेगी लेकिन वेतन बजट राहत नहीं मिलेगी जब तक कि ऋण समझौते में अन्यथा सहमति न हो।

स्थानांतरण और ऋण शुल्क

क्लबों के लिए स्थानान्तरण या ऋण से राजस्व हिस्सेदारी इस प्रकार है:

  • एक क्लब को किसी ऐसे खिलाड़ी से जुड़े किसी भी लेनदेन से संबंधित हस्तांतरण या ऋण शुल्क राजस्व का 95% प्राप्त होगा जो एक घरेलू खिलाड़ी या U22 पहल स्लॉट प्लेयर नहीं है।
  • यदि एक नामित खिलाड़ी को स्थानांतरित या ऋण दिया जाता है, तो क्लब को हस्तांतरण या ऋण शुल्क राजस्व की सभी राशियां प्राप्त होंगी, जब तक कि वह किसी भी साझाकरण व्यवस्था से पहले उस खिलाड़ी के संबंध में क्लब द्वारा किए गए सभी आउट-ऑफ-पॉकेट नकद भुगतानों की भरपाई नहीं कर लेता। लीग। इस तरह की वसूली के बाद, क्लब के राजस्व के हिस्से का उपयोग क्लब के विवेकाधीन खर्च (जैसे खिलाड़ी विकास लागत, TAM खिलाड़ी, नामित खिलाड़ी, U22 पहल स्लॉट प्लेयर) को निधि देने के लिए किया जा सकता है या इसे नकद के रूप में लिया जा सकता है और आवंटन के रूप में नहीं लिया जा सकता है।
  • एक क्लब को होमग्रोन प्लेयर या U22 इनिशिएटिव स्लॉट प्लेयर से जुड़े किसी भी लेनदेन से संबंधित हस्तांतरण या ऋण शुल्क राजस्व का 100% प्राप्त होगा।

राजस्व का उपयोग

क्लब के हस्तांतरण या ऋण शुल्क राजस्व का हिस्सा केवल निम्नानुसार उपयोग किया जा सकता है:

  • क्लब सामान्य आवंटन राशि के रूप में हस्तांतरण/ऋण राजस्व के 1,050,000 डॉलर तक आवंटित कर सकता है। नामित खिलाड़ियों के मामले में, स्थानांतरण/ऋण राजस्व को सामान्य आवंटन राशि के रूप में नहीं सौंपा जा सकता है। U22 पहल स्लॉट खिलाड़ियों के मामले में, कृपया U22 पहल रोस्टर स्लॉट पर अनुभाग देखें।
  • क्लब के हिस्से की शेष राशि (यदि कोई हो), और जिसका व्यापार नहीं किया जा सकता, लीग द्वारा क्लब को नकद के रूप में वितरित किया जाएगा।

इंट्रालीग ऋण

क्लब एक खिलाड़ी को दूसरे एमएलएस क्लब को निम्नलिखित के अधीन ऋण दे सकते हैं:

  • लीग वर्ष के दौरान खिलाड़ी की आयु 24 वर्ष (या 24 वर्ष से कम) होनी चाहिए (यानी, लीग वर्ष के दौरान पच्चीस (25) नहीं हो सकती)।
  • प्रत्येक क्लब प्रति सीजन केवल एक खिलाड़ी को दूसरे एमएलएस क्लब को ऋण दे सकता है।
  • ऋण प्राथमिक स्थानांतरण विंडो या द्वितीयक स्थानांतरण विंडो के दौरान शुरू किया जाना चाहिए।
  • प्राइमरी ट्रांसफर विंडो के बंद होने से पहले शुरू किए गए इंट्रालीग लोन, दो क्लबों के बीच सहमति के अनुसार सेकेंडरी ट्रांसफर विंडो के दौरान उधार लेने वाले खिलाड़ी को वापस बुलाने की अनुमति दे सकते हैं। यदि याद किया जाता है, तो ऐसे खिलाड़ी को शेष एमएलएस सीज़न के लिए अपने मूल क्लब के साथ रहना चाहिए।
  • एक उदाहरण को छोड़कर जहां खिलाड़ी को ऊपर उल्लिखित के रूप में वापस बुलाया जाता है, उसे पूरे एमएलएस सीज़न के लिए अपने नए क्लब के साथ रहना चाहिए।
  • खिलाड़ी ऋण पर रहते हुए एमएलएस सीज़न के दौरान अपने पूर्व क्लब के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है (एमएलएस लीग सीज़न गेम्स और अन्य सभी प्रतियोगिताएं शामिल हैं)।
  • इंट्रालीग ऋण में उन्हें स्थायी बनाने का विकल्प शामिल हो सकता है।

MLS . द्वारा एक खिलाड़ी का ऋण

एक क्लब अपने सीनियर रोस्टर या सप्लीमेंटल रोस्टर से किसी भी खिलाड़ी को लीग के विवेक के अधीन गैर-एमएलएस क्लब को ऋण दे सकता है। ऋण अवधि के दौरान, क्लब को रोस्टर राहत प्राप्त होगी लेकिन वेतन बजट राहत नहीं मिलेगी जब तक कि ऋण समझौते में अन्यथा निर्धारित न हो।

यदि खिलाड़ी को उसके ऋण से वापस बुला लिया जाता है, तो खिलाड़ी के लिए MLS लीग सीज़न खेलों के लिए पात्र होने के लिए क्लब के पास एक उपलब्ध रोस्टर स्लॉट होना चाहिए।

यदि उधार दिया गया खिलाड़ी एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी है, तो उसका प्रतिस्थापन एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हो सकता है और एक अंतरराष्ट्रीय रोस्टर स्लॉट पर कब्जा कर सकता है।

एमएलएस द्वारा यूएसएल संबद्ध को एक खिलाड़ी का ऋण

एमएलएस क्लबों से यूएसएल सहयोगियों को सभी ऋण मुफ्त होने चाहिए (अर्थात, यूएसएल संबद्ध क्लबों द्वारा कोई ऋण शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है)।

यदि एक एमएलएस खिलाड़ी को यूएसएल सहयोगी को ऋण दिया जाता है, तो ऐसे खिलाड़ी को खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क से अधिक का भुगतान नहीं किया जा सकता है, बिना उस मुआवजे को एमएलएस क्लब के वेतन बजट (प्रदर्शन बोनस मुआवजे सहित, लेकिन सीमित नहीं) पर कब्जा कर लिया गया है।

एक एमएलएस क्लब यूएस या कनाडा में अपने यूएसएल सहयोगी या लोअर-डिवीजन क्लब को उधार दिए गए अधिकतम एक खिलाड़ी के लिए रोस्टर राहत और बजट राहत प्राप्त कर सकता है; बशर्ते, कि:

  • खिलाड़ी 25 वर्ष से कम आयु का है (यानी, वह कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले 25 वर्ष का नहीं होता है);
  • खिलाड़ी का वेतन बजट शुल्क MLS वरिष्ठ न्यूनतम वेतन (किसी भी ऋण शुल्क, स्थानांतरण शुल्क, एजेंट शुल्क, आवास, कार, आदि सहित) से कम या उसके बराबर है; तथा
  • ऋण एक सीजन-लंबा मुक्त ऋण होना चाहिए;
  • लागू ऋणी क्लब के सत्र की शुरुआत के रूप में खिलाड़ी एमएलएस क्लब के लिए 18 सदस्यीय gameday रोस्टर पर नहीं दिखाई दिया है; तथा
  • ऋणी क्लब के लिए खिलाड़ी का ऋण पूरे ऋणी क्लब के सत्र की शेष अवधि के लिए होना चाहिए; बशर्ते, इस तरह के खिलाड़ी को अत्यधिक कठिनाई के मामले में अपने एमएलएस क्लब में वापस बुलाया जा सकता है।

गारंटीशुदा अनुबंध का बायआउट

एक क्लब एक खिलाड़ी (एक नामित खिलाड़ी सहित) को खरीद सकता है, जिसके पास ऑफ सीजन के दौरान एक गारंटीकृत अनुबंध है और संबंधित वेतन बजट स्थान खाली कर सकता है। इस तरह की खरीद क्लब की कीमत पर है।

हो सकता है कि कोई क्लब सीजन के दौरान किसी खिलाड़ी के अनुबंध की खरीद के साथ वेतन बजट में जगह खाली न करे। यदि कोई क्लब सीजन के दौरान किसी खिलाड़ी के अनुबंध को खरीदता है, तो क्लब के वेतन बजट के खिलाफ बायआउट राशि का शुल्क लिया जाएगा।

पहले ना करने का अधिकार

पूर्व एमएलएस खिलाड़ी

री-एंट्री ड्राफ्ट और फ्री एजेंसी के नियमों के अधीन, यदि कोई पूर्व MLS खिलाड़ी, जिसने पहले लीग का प्रयास किया था, लेकिन फिर से साइन करने में असमर्थ था, MLS में वापस आता है, तो उसके पूर्व क्लब के पास पहले इनकार का अधिकार होगा।

उस क्लब को पहले इनकार का अधिकार नहीं होगा यदि:

  • ऐसे खिलाड़ी को गैर-एमएलएस क्लब में स्थानांतरित करने के संबंध में क्लब को कोई विचार प्राप्त हुआ; या
  • खिलाड़ी को एक्सपेंशन ड्राफ्ट में संभावित चयन से बाहर रखा गया था।

कॉलेज संरक्षित खिलाड़ी

एक "कॉलेज संरक्षित खिलाड़ी" एक खिलाड़ी है जिसे एमएलएस सुपरड्राफ्ट में चुना गया था, बशर्ते उसके ड्राफ्टिंग क्लब ने उसे एक अनुबंध की पेशकश की और अनुबंध की पेशकश को खिलाड़ी ने अस्वीकार कर दिया। यदि उनका क्लब परीक्षण के बाद उन्हें अनुबंध की पेशकश नहीं करता है, तो खिलाड़ी के पास ड्राफ्टिंग क्लब के पहले एमएलएस रेगुलर सीज़न गेम के बाद की तारीख को छूट पर रखने का विकल्प होगा। यदि कोई क्लब उसे छूट पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं है, तो खिलाड़ी को ड्राफ्टिंग क्लब की "कॉलेज संरक्षित सूची" में 31 दिसंबर तक विचाराधीन मसौदे के बाद रखा जाएगा, जिसके बाद क्लब खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने के अधिकार खो देता है।

आवंटन धन

आबंटन राशि वह धन है जो एक क्लब को उसके वेतन बजट के अतिरिक्त या तो (i) सामान्य आवंटन राशि के रूप में उपलब्ध होता है; या (ii) लक्षित आवंटन राशि (नीचे दिए गए प्रत्येक सेट के लिए दिशानिर्देश)।

सामान्य आवंटन धन

प्रत्येक क्लब को सामान्य आवंटन राशि का वार्षिक आवंटन प्राप्त होता है। 2021 में, यह आवंटन प्रति क्लब $1,525,000 है।

एक क्लब निम्नलिखित मामलों में सामान्य आवंटन राशि भी प्राप्त कर सकता है:

  • एमएलएस कप प्लेऑफ़ के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफलता
  • एक क्लब के खिलाड़ी का एमएलएस के बाहर गैर-एमएलएस क्लब में स्थानांतरण
  • CONCACAF चैंपियंस लीग के लिए योग्यता
  • विस्तार क्लब (नीचे देखें)
  • विस्तार कमजोर पड़ने (नीचे देखें)
  • नामित खिलाड़ी प्रभार वितरण

किसी भी वर्ष में जब लीग एक या अधिक विस्तार क्लब जोड़ता है, (i) सभी क्लबों को सामान्य आवंटन राशि की समान राशि प्राप्त होगी और (ii) विस्तार ड्राफ्ट में एक खिलाड़ी को खोने वाले किसी भी क्लब को अतिरिक्त सामान्य आवंटन राशि प्राप्त होगी। नए विस्तार क्लबों को उनके उद्घाटन सत्र के लिए सामान्य आवंटन राशि की एक अलग राशि प्राप्त होती है।

सामान्य आवंटन धन का क्लबों द्वारा व्यापार किया जा सकता है।

खरीद-डाउन

आवंटन राशि का उपयोग क्लब के रोस्टर के प्रबंधन के हिस्से के रूप में एक खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क को "खरीदने" के लिए किया जा सकता है, जिसमें लीग के अधिकतम $ 612,500 के नीचे वेतन बजट शुल्क खरीदना शामिल है। उदाहरण के लिए, एक क्लब $700,000 कमाने वाले खिलाड़ी को $500,000 के वेतन बजट शुल्क पर $200,000 के सामान्य आवंटन धन का उपयोग करके खरीद सकता है।

सामान्य आवंटन राशि निम्नलिखित परिस्थितियों में भी लागू की जा सकती है:

  • एमएलएस के लिए नए खिलाड़ियों को साइन करने के लिए (अर्थात, एक खिलाड़ी जो पिछले सीज़न के दौरान एमएलएस में नहीं खेला था)।
  • मौजूदा एमएलएस प्लेयर पर फिर से हस्ताक्षर करने के लिए।
  • अधिग्रहण लागत (ऋण और हस्तांतरण शुल्क) को ऑफ़-सेट करने के लिए।
  • दूसरे वर्ष के लिए खिलाड़ी के अनुबंध के विस्तार के संबंध में, बशर्ते खिलाड़ी तुरंत पूर्व वर्ष में एमएलएस के लिए नया था।
  • एक नामित खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क को $150,000 की सीमा तक कम करना।
  • एक खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क को कम करने के लिए जिसका वेतन बजट शुल्क अधिकतम वेतन बजट शुल्क से 150,000 डॉलर की सीमा से अधिक है।

वेतन बजट शुल्क के विरुद्ध उपयोग करें

एक क्लब खिलाड़ी के वेतन बजट शुल्क के 50% से अधिक को कम करने के लिए सामान्य आवंटन राशि का उपयोग नहीं कर सकता है। यह प्रतिबंध लागू नहीं होता है जहां सामान्य आवंटन धन का उपयोग ऋण या हस्तांतरण शुल्क पर किया जा रहा है; एक क्लब ऋण या हस्तांतरण शुल्क का 100% कम कर सकता है।

प्रति वर्ष उपलब्ध लक्षित आवंटन राशि

  • 2021: $2,800,000 प्रति क्लब
  • 2022: $2,800,000 प्रति क्लब
  • 2023: $2,720,000 प्रति क्लब
  • 2024: $2,400,000 प्रति क्लब
  • 2025: $2,225,000 प्रति क्लब
  • 2026: $2,125,000 प्रति क्लब
  • 2027: $2,025,000 प्रति क्लब

लक्षित आवंटन राशि का उपयोग निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

  • क्लब एक नए खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करने के लिए धन का उपयोग कर सकते हैं बशर्ते उसका वेतन और अधिग्रहण लागत अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक हो।
  • क्लब मौजूदा खिलाड़ी पर फिर से हस्ताक्षर कर सकते हैं बशर्ते वह अधिकतम वेतन बजट शुल्क से अधिक कमा रहा हो।
  • क्लब एक नामित खिलाड़ी को एक गैर-नामित खिलाड़ी में बदलने के लिए उपलब्ध लक्षित आवंटन राशि के सभी या एक हिस्से का उपयोग कर सकते हैं (यह मानते हुए कि ऐसे खिलाड़ी का वेतन बजट शुल्क नीचे वर्णित वेतन मानकों को पूरा करता है) अपने वेतन बजट शुल्क को अधिकतम या उससे कम पर खरीदकर वेतन बजट शुल्क। यदि लक्षित आवंटन राशि का उपयोग किसी नामित खिलाड़ी स्लॉट को खाली करने के लिए किया जाता है, तो क्लब को एक साथ एक नए नामित खिलाड़ी या U22 पहल स्लॉट खिलाड़ी पर हस्ताक्षर करना चाहिए, जो लीग अनुमोदन के अधीन है।
  • एक क्लब पहले से खरीदे गए खिलाड़ी को लक्षित आवंटन धन के साथ एक नामित खिलाड़ी में बदलने के लिए लचीलापन बरकरार रखता है यदि उस क्लब में एक निःशुल्क नामित खिलाड़ी स्लॉट है।
  • क्लब अपने पहले एमएलएस अनुबंध के लिए नए होमग्रोन प्लेयर्स पर हस्ताक्षर करने के लिए वर्तमान में स्वीकृत लक्षित आवंटन राशि (2021 तक की राशि) के $ 200,000 तक का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग होमग्रोन प्लेयर्स पर पहले MLS में साइन किए गए पर नहीं किया जा सकता है।

लक्षित आवंटन धन का व्यापार नहीं किया जा सकता है।

वेतन पैरामीटर

लक्षित आवंटन राशि के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक खिलाड़ी को 2021 अधिकतम वेतन बजट शुल्क ($ 612,500) से अधिक अर्जित करना होगा। ऐसे योग्य खिलाड़ियों के लिए 2021 में मुआवजे की सीमा 1,612,500 डॉलर निर्धारित की गई है।

लक्षित आवंटन राशि का उपयोग करके एक खिलाड़ी अपने वेतन बजट शुल्क को $150,000 से कम नहीं खरीद सकता है।

चार पूर्ण स्थानांतरण विंडोज़ के बाद लक्षित आवंटन राशि समाप्त हो जाती है।

नोट: अन्य लीगों में संभावित खिलाड़ियों या क्लबों के साथ चर्चा के दौरान एमएलएस और उसके क्लबों के हितों की रक्षा के लिए, प्रत्येक क्लब द्वारा वर्तमान में रखी गई आवंटन राशि को सार्वजनिक रूप से साझा नहीं किया जाएगा। केवल एक व्यापार के मामले में शामिल सामान्य आवंटन धन की राशि को सार्वजनिक किया जाएगा।

2021 वेतन बजट की जानकारी

  • क्लब वेतन बजट - $4,900,000
  • अधिकतम वेतन बजट शुल्क - $612,500
  • वरिष्ठ न्यूनतम वेतन - $81,375
  • आरक्षित न्यूनतम वेतन - $63,547
  • नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क - $612,500
  • दूसरा नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क - $612,500
  • तीसरा नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क - $612,500
  • युवा नामित खिलाड़ी बजट शुल्क (लीग वर्ष के दौरान 20 वर्ष या उससे कम) - $150,000
  • युवा नामित खिलाड़ी बजट शुल्क (लीग वर्ष के दौरान 21-23 वर्ष पुराना) - $200,000
  • मिड-सीज़न नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क - $306,250
  • मिड-सीज़न युवा नामित खिलाड़ी वेतन बजट शुल्क - $150,000
  • अधिकतम लक्षित आवंटन राशि - $1,612,500
  • U22 स्पॉट बजट शुल्क (लीग वर्ष के दौरान 20 वर्ष या उससे कम उम्र का) - $150,000
  • U22 स्पॉट बजट शुल्क (लीग वर्ष के दौरान 21-23 वर्ष पुराना) - $200,000

खिलाड़ी पेशेवर विकास भूमिका

एक क्लब पेशेवर विकास भूमिका में प्रति वर्ष एक खिलाड़ी को नियुक्त करने के लिए, पूर्व लीग अनुमोदन के साथ, नामित करना चुन सकता है।

निम्नलिखित पैरामीटर लागू होते हैं:

खिलाड़ी की पेशेवर विकास भूमिका को रोस्टर अनुपालन तिथि से पहले और पूरे सत्र तक चलने के लिए अनुमोदित किया जाना चाहिए।

खिलाड़ी के पास क्लब के व्यवसाय के विभिन्न हिस्सों में कौशल विकसित करने में सक्षम होने के लिए जिम्मेदारियां होनी चाहिए, जिसमें कोचिंग, स्काउटिंग, फ्रंट ऑफिस ड्यूटी, विविधता संपर्क शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

यदि खिलाड़ी की व्यावसायिक विकास भूमिका में कोचिंग की जिम्मेदारियाँ शामिल होंगी:

  • उसके पास केवल एमएलएस क्लब के संबद्ध और/या अकादमी के संबंध में कोचिंग की जिम्मेदारियां होनी चाहिए (यानी, पहली टीम के संबंध में कोचिंग की जिम्मेदारियां नहीं हो सकती हैं); तथा
  • वह लीग वर्ष के दौरान एमएलएस क्लब के सहयोगी को ऋण पर नहीं हो सकता है, जिसमें वह पेशेवर विकास भूमिका में सेवा कर रहा है, यदि खिलाड़ी कोच के पास ऐसे संबद्ध के संबंध में कोचिंग जिम्मेदारियां हैं।
  • खिलाड़ी को उस लीग वर्ष के दौरान 25 वर्ष से अधिक उम्र का होना चाहिए या उससे अधिक होना चाहिए जिसमें वह पेशेवर विकास भूमिका में कार्यरत है।
  • खिलाड़ी को विस्तारित अवधि के लिए ऋण नहीं दिया जा सकता है।

एमएलएस क्लब को एमएलएस क्लब के भीतर एक संरक्षक नामित करना चाहिए जो खिलाड़ी की विकास योजना और प्रक्रिया का मार्गदर्शन और निगरानी करेगा। लीग एमएलएस सीज़न के दौरान मेंटर से विस्तृत प्रगति रिपोर्ट का अनुरोध कर सकती है। लीग द्वारा अनुरोध पर पर्याप्त प्रगति रिपोर्ट प्रदान करने में विफलता के परिणामस्वरूप खिलाड़ी को इस तरह के पेशेवर विकास भूमिका पद से वंचित किया जा सकता है और एमएलएस क्लब को कम से कम पांच वर्षों के लिए एक और पेशेवर विकास भूमिका को नामित करने से रोका जा सकता है।

खिलाड़ी के पेशेवर विकास कर्तव्यों के लिए प्रस्तावित मुआवजे को समान भूमिकाओं के लिए वेतन के अनुरूप होना चाहिए, जब इस तरह के कर्तव्यों के घंटों की अपेक्षित संख्या को ध्यान में रखते हुए, पूर्व लीग "खिलाड़ी-कोच" को भुगतान किए गए वेतन के अनुरूप होने पर पेशेवर विकास कर्तव्यों हैं कोच केंद्रित। इसके अलावा, 2021 एमएलएस सीज़न समाप्त होने के बाद दर्ज की गई व्यावसायिक विकास भूमिकाओं के लिए, लीग $75,000 से अधिक के मुआवजे को मंजूरी नहीं देगी।

आवश्यक जानकारी:

लीग की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए, जो लीग द्वारा अपने पूर्ण और पूर्ण विवेक से दी जा सकती है, क्लबों को निम्नलिखित प्रदान करना होगा:

विस्तृत नौकरी विवरण, जिसमें कम से कम शामिल होना चाहिए:

  • यदि खिलाड़ी के पास कोचिंग की जिम्मेदारियां होंगी, तो एक आवश्यकता है कि खिलाड़ी एक कोचिंग प्रमाणन (कम से कम एक बी लाइसेंस) प्राप्त करता है और विस्तृत योजना है कि खिलाड़ी इस तरह के कोचिंग प्रमाणन कैसे प्राप्त करेगा और क्या खिलाड़ी एमएलएस क्लब के सहयोगी या अकादमी के साथ सहायता करेगा। खिलाड़ियों;
  • नौकरी की जिम्मेदारियां; तथा
  • समय प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

गैर-खिलाड़ी कर्तव्यों के घंटों की अपेक्षित संख्या को ध्यान में रखते हुए समान भूमिकाओं के लिए कर्तव्यों के लिए प्रस्तावित मुआवजे और वेतन की तुलना।

  • लीग मानती है कि कुछ पदों पर तुलनीय वेतन प्राप्त करना अधिक कठिन हो सकता है, और लीग को प्रस्तुत करने के लिए अन्य भूमिकाओं, लीगों आदि के साथ सहसंबंध बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रयासों का उपयोग करने का बोझ क्लब पर है।
  • लीग पूर्व लीग खिलाड़ी-कोच के आलोक में प्रस्तावित मुआवजे पर विचार करेगी।
  • एक खिलाड़ी के रूप में एक खिलाड़ी की प्राथमिक जिम्मेदारी एक खिलाड़ी के रूप में है, किसी भी स्थिति में उसके गैर-खिलाड़ी कर्तव्यों के लिए एक खिलाड़ी का मुआवजा वर्ष के लिए उसके असमायोजित वेतन बजट शुल्क के पचास प्रतिशत (50%) से अधिक नहीं होगा।